होम » Investments
«वापस

कृषि-रसायन कंपनियों की सुस्त रफ्तार, आगे जोर पकडऩे के आसार

दिलीप कुमार झा |  Jul 30, 2017 08:14 PM IST

इस मॉनसून में अब तक हुई बारिश के सामान्य रहने से कृषि-रसायन कंपनियों को आने वाली तिमाहियों में बीजों और कीटनाशकों की जोरदार बिक्री के कारण बेहतर मुनाफे की उम्मीद नजर आ रही है। मुनाफे के स्वरूप में बदलाव के आधार पर विश्लेषकों ने कृषि रसायन कंपनियों को दो भागों में विभाजित किया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की हाल में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्यात केंद्रित यूपीएल जैसी कंपनियों की शुद्ध आय में 10 से 13 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इसके उलट जून 2017 में समाप्त तिमाही के दौरान घरेलू बाजार पर केंद्रित पीआई इंडस्ट्रीज और धानुका एग्रीटेक जैसी कंपनियों का मुनाफा 5 से 8 प्रतिशत बढ़ सकता है। 

 
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने से पहले व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं द्वारा कम स्टॉक रखने से कृषि-रसायन कंपनियों को कई विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। लेकिन लगातार दूसरे साल इस सीजन के लिए भी सामान्य मॉनसून की भविष्यवाणी ने खरीफ बुआई के लिए बीजों और कीटनाशक दवाओं की मांग में इजाफे की उम्मीद पैदा की है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषक दीपक कोल्हे ने कहा कि लगातार दूसरे साल सामान्य मॉनसून कृषि-रसायन कंपनियों के लिए सकारात्मक है क्योंकि कृषि योग्य भूमि में से केवल 45 प्रतिशत में ही सिंचाई सुविधा है। हालांकि कृषि-रसायन क्षेत्र को बढ़ाने वाले कई दूसरे कारण भी होते हैं। दीर्घावधि में बेहतर कृषि आय, सिंचाई सुविधाओं में सुधार, नए उत्पादों का आना, और ज्यादा आउटसोर्सिंग से इसमें विकास होगा। वैश्विक कृषि जिंसों के दामों में सुधार के कारण निर्यात में भी इजाफे की संभावना है। इस तरह निर्यात वाली कंपनियां, घरेलू बाजार पर केंद्रित कंपनियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेंगी। 
 
भारतीय फसल संरक्षण उद्योग की अग्रणी कंपनी टाटा समूह की रैलीज इंडिया ने 463 करोड़ रुपये के संचित राजस्व की घोषणा की है जो पिछले साल के समान स्तर पर है। कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ वी शंकर ने कहा कि फसल संरक्षण के खंड में हमने जीएसटी लागू होने से पहले ही व्यापारियों को स्टॉक कम करते और किसानों को कम खर्च करते देखा है। लिहाजा, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सामान्य स्तर की तुलना में नियोजन सुस्त रहा और अब जुलाई 2017 में इसने रफ्तार पकड़ी है।
कीवर्ड agri, आधुनिक मशीन, किसान, कृषि उपकरण,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक