होम » Investments
«वापस

नए जमाने के बीमा के फसाने

तिनेश भसीन |  Oct 22, 2017 09:56 PM IST

हवाई अड्डे जाते समय रास्ते में अचानक एयरलाइन आपको यह सूचना देती है कि आपकी फ्लाइट रद्द कर दी गई है। यदि आपने यात्रा बीमा ले रखा है तो आपको सबसे पहले इस संबंध में दावा करना और फॉर्म भरना होगा। फिर इसके मंजूर होने का इंतजार करिए। तब जाकर आपको अपना पैसा वापस मिलेगा। लेकिन अब ऐसा नहीं है। उड़ानों में विलंब और उनके रद्द होने के मामले में तुरंत निपटाने  के लिए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने अपनी यात्रा बीमा पेशकश के तहत 'ट्रैवल इजी' नाम से नया फीचर शुरू किया है। एयरलाइन परिचालक उड़ान में विलंब या रद्द होने के बारे में जैसे ही आपको बताता है, उसके कुछ ही मिनटों में आपके बैंक खाते में रकम वापस पहुंच जाती है। इसके लिए कोई दावा करने की जरूरत भी नहीं होती है।

 
पॉलिसी लेने के बाद ग्राहक को कंपनी के ऐप पर लॉग इन करना होता है और अपना टिकट या बोर्डिंग पास और पासपोर्ट या आधार कार्ड स्कैन करना होता है। कंपनी दावों के स्वत: निपटान के लिए ब्लॉकचेन तकनीक और खुद से ही हो जाने वाले करार (इन्हें स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट भी कहा जाता है) का इस्तेमाल करती है। उड़ान से जुड़े आंकड़ों के आधार पर दावे की प्रक्रिया शुरू होती है और कंपनी के किसी हस्तक्षेप के बगैर ही इसे निपटा दिया जाता है।
 
उद्योग में प्रौद्योगिकी से जुड़ी कई नवीनताएं अपनाई जा रही हैं। इसके लिए डेटा कनेक्टिविटी की जरूरत है। पिछले एक साल में मोबाइल डेटा सस्ता हुआ है। लिहाजा, बीमा कंपनियां ऐसी नई प्रौद्योगिकियां अपना रही हैं जिनके जरिए पॉलिसी लेने और दावा करने की प्रक्रिया आसान होती जा रही हैं। तकनीक के जरिए वे व्यक्ति के अनुकूल प्लान की भी पेशकश करती हैं। 
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस में डिजिटल एवं प्रौद्योगिकी के अध्यक्ष एवं प्रमुख सौरभ चटर्जी कहते हैं, 'बीमा का वैयक्तिकरण अभी शुरू हुआ ही है। भविष्य में हम ऐसी कई और योजनाएं देखेंगे जो अच्छे ग्राहकों को कम प्रीमियम की पेशकश करेंगी। खराब ग्राहकों का प्रीमियम बढ़ भी सकता है।'
 
वाहन बीमा के लिए तुरंत जानकारी
 
बीमा कंपनियां अब आपको अपने वाहन का नंबर डालने के तुरंत बाद दर और बीमा संबंधी जानकारी दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस यह विकल्प मुहैया कराती है। जैसे ही व्यक्ति अपने वाहन का नंबर डालता है, वह उसे ब्रेक-अप इंश्योरेंस, घोषित मूल्य, विभिन्न कलपुर्जों पर मूल्यह्रïास आदि के साथ प्रीमियम की जानकारी दे देती है। बीमा ब्रोकर जीआईबीएल डॉट इन भी इसी तरह की सुविधा पर काम कर रही है। वह जल्द ही इसे शुरू करेगी। जीआईबीएल डॉट इन के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक सुबीर मुखर्जी कहते हैं, 'जैसे ही व्यक्ति अपने वाहन का नंबर इस पर डालता है या इस पर फोटो क्लिक करता है, हम क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय 'वाहन' के केंद्रीय डेटाबेस से आंकड़े ले लेते हैं। चूंकि हमारा सिस्टम बीमा कंपनियों के साथ जुड़ा है। इसलिए हम किसी ग्राहक के दावों का रिकॉर्ड भी हासिल कर सकते हैं और उसे कुछ ही सेकंड में कई कंपनियों के प्रीमियम और बीमा संबंधी पेशकश मुहैया करा सकते हैं।'
 
हालांकि आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीद सकते हैं, लेकिन इस बात की संभावना है कि जब आप दावा करें तो बीमा कंपनी नुकसान के आंशिक भुगतान के लिए ही राजी हो। वह यह कह सकती है कि कुछ नुकसान तो पहले से ही था। पॉलिसीबाजार डॉटकॉम के सह-संस्थापक एवं निदेशक तरुण माथुर कहते हैं, 'ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए हम ग्राहक को हमारे मोबाइल ऐप के जरिये अपने वाहन का वीडियो बनाने की सुविधा देते हैं। इस वीडियो में वाहन की मौजूदा स्थिति दर्ज हो जाएगी। दावे की स्थिति में ग्राहक इसका इस्तेमाल करके अपने दावे को जायज ठहरा सकता है।' एचडीएफसी एर्गाे भी इसी तरह की सेवा मुहैया कराती है जिसमें ग्राहक को अपना दावा तेजी से निपटवाने के लिए वाहन का वीडियो बनाने और कुछ फोटो खींचने की जरूरत होती है।
 
वाहन दावे को तुरंत मंजूरी
 
दुर्घटना के बाद जब कार मालिक शिकायत दर्ज कराता है तो आम तौर पर बीमा कंपनी को मरम्मत के लिए खर्च संबंधी जानकारी देने में 5-7 दिन लग जाते हैं। प्रक्रिया की वजह से इसमें समय लगता है। इन प्रक्रियाओं के तहत सर्विस सेंटर सबसे पहले बीमा कंपनी से संपर्क करता है। फिर कंपनी सर्वेयर नियुक्त करती है और कोट मुहैया कराने से पहले रिपोर्ट का इंतजार किया जाता है। इस तरह के लंबे समय को कम करने के लिए कई बीमा कंपनियों ने वाहन के स्व-निरीक्षण की पेशकश शुरू कर दी है। 
 
अगर आप रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के मान्यताप्राप्त सर्विस सेंटर पर जाते हैं तो अधिकारी संबंधित नुकसान का वीडियो बनाता है और इसे समीक्षा के लिए बीमा कंपनी को भेजता है। फिर बीमा कंपनी कुछ ही मिनट में खर्च की जानकारी भेज देती है। 20,000 रुपये से कम के दावे के लिए बजाज आलियांज के ग्राहक कंपनी के ऐप के जरिए नुकसान वाले हिस्से की फोटो लेते हैं। इस मामले में एक कम्प्यूटर एल्गोरिदम गाड़ी के नुकसान का आकलन करता है और इसकी मरम्मत पर होने वाले खर्च के बारे में बताता है। कंपनी के अनुसार उसके 65 प्रतिशत से अधिक वाहन दावे छोटी रकम के होते हैं जिनमें नुकसान की मात्रा 20,000 रुपये से कम होती है। अगर ग्राहक ऑनलाइन मिले कोट से संतुष्टï नहीं होता है तो वह नियमित तरीका अपना सकता है।
 
गाड़ी के इस्तेमाल का अध्ययन
 
बीमा नियामक ने हाल में वाहन बीमा में बीमा कंपनियों द्वारा टेलीमैटिक्स के इस्तेमाल के बारे में एक चर्चा पत्र जारी किया था जिससे कि वाहन चलाने के तौर-तरीके और वाहन के इस्तेमाल के आधार पर लोगों को अलग-अलग प्रीमियम दिए जा सकें। टेलीमैटिक्स में आपकी कार से संबंधित जानकारी और आपके वाहन चलाने के तरीके से जुड़ी सूचनाएं किसी डिवाइस या ऐप के जरिये बीमा कंपनी को भेजी जाती हैं। लेकिन, एचडीएफसी एर्गो जैसी कुछ बीमा कंपनियां पहले से ही अपने ऐप में टेलीमैटिक्स का इस्तेमाल कर रही हैं। एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस की एक्जीक्यूटिव टीम के सदस्य एवं गु्रप हेड महमूद मंसूरी कहते हैं, 'हमारे इंश्योरेंस पोर्टफोलियो ऑर्गनाइजर मोबाइल ऐप से ड्राइवर न केवल अपना ड्राइविंग स्कोर बल्कि वाहन चलाने के व्यवहार की जानकारी भी पा सकते हैं।'
 
स्वस्थ रहने पर छूट
 
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का उद्देश्य अस्पताल में भर्ती होने के दौरान हुए खर्च का भुगतान करना है। उस स्थिति में क्या होगा जब स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको भुगतान करे? कुछ कंपनियों ने ग्राहकों की फिटनेस एक्टीविटी पर नजर रखना और उनका स्वास्थ्य बेहतर होने पर छूट देना शुरू किया है। आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने 'हेल्थरिटन्र्स' नाम से रिवार्ड प्रोग्राम शुरू किया है। बीमित व्यक्ति सूची में शामिल फिटनेस केंद्रों में से किसी एक पर न्यूनतम 30 मिनट के लिए वर्कआउट सेशन पूरा कर या एक दिन में 10,000 कदम चलकर रिवार्ड प्वाइंट हासिल कर सकता है। 
 
इस ऐप को आपकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पहने जाने वाले डिवाइसों के साथ जोड़ा गया है। प्वाइंट का इस्तेमाल भविष्य के प्रीमियम, दवाओं और नैदानिक जांच आदि के भुगतान पर किया जा सकता है। अपोलो म्यूनिख भी अपने हेल्थ जिन ऐप के जरिये ग्राहकों द्वारा एक दिन में नापे जाने वाले कदमों पर नजर रखता है। खास लक्ष्य पूरे करने पर बीमित व्यक्ति को पॉलिसी नवीनीकरण पर 8 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल सकता है।
कीवर्ड insurance, बीमा पॉलिसी online,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक