होम » Investments
«वापस

अदाणी ने शुरू की परियोजनाएं लगाने की कवायद

बीएस संवाददाता | लखनऊ Mar 08, 2018 10:29 PM IST

निवेशक सम्मेलन के दौरान उत्तर प्रदेश में भारी निवेश का करार कर चुके  अदाणी समूह ने अब अपनी योजनाओं को जमीन पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है। अदाणी समूह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनाज भंडारण के लिए आधुनिक स्टोर (साइलो) बनाना चाहता है। समूह ने इसके लिए प्रदेश सरकार से बातचीत की है।

 

अत्याधुनिक साइलो पूर्वांचल में गोरखपुर में बनाया जा सकता है, जहां औद्योगिक विकास विभाग के पास इसके लिए पर्याप्त जमीन भी है। समूह ने निवेशक सम्मेलन के दौरान गोरखपुर में युवाओं में कौशल विकास के लिए एक बड़ा केंद्र खोलने की भी इच्छा जताई थी। गोरखपुर में विश्वविद्यालय की तर्ज पर कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए भी विभाग ने सहमति जताते हुए जमीन उपलब्ध कराने को हरी झंडी दी है।

अदाणी समूह ने राज्य से गुजरने वाले ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के दोनों किनारों पर बनने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में लॉजिस्टिक हब बनाने के लिए भी निवेशक सम्मेलन के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। प्रदेश में पिछले महीने  हुए निवेशक सम्मेलन में अदाणी समूह के प्रमुख गौतम अदाणी ने 35,000 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता किया था। 

विभाग के अधिकारियों से बातचीत में अदाणी समूह के प्रतिनिधियों ने दादरी और कानपुर में लॉजिस्टिक हब बनाने के लिए 2,500-2,500 एकड़ जमीन की मांग की। अधिकारियों का कहना है कि दोनों ही स्थानों पर परियोजना के लिए जमीन उपलब्ध हैं। अदाणी समूह ने निजी सार्वजनिक क्षेत्र (पीपीपी) में बनने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, सौर ऊर्जा और इंटीग्रेटेड फूड पार्क में भी अपनी रुचि दिखाई है।

कीवर्ड निवेशक सम्मेलन, उत्तर प्रदेश, निवेश, अदाणी समूह,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक