होम » Investments
«वापस

चढ़ते पारे से एसी शेयरों में आ रही तेजी

उज्ज्वल जौहरी |  Mar 11, 2018 11:23 PM IST

तापमान में तेजी के बाद एयर-कंडीशनर्स (एसी) और एयर कूलर के निर्माताओं को शेयर बाजारों पर अपने शेयरों में अच्छी तेजी आने का अनुमान है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत और देश के अन्य हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि वोल्टास, ब्लू स्टार और जॉनसन कंट्रोल्स-हिताची जैसी एसी निर्माता कंपनियों के शेयरों में मार्च में 3-6 फीसदी की तेजी आई है। 

 

पंखे और कूलर बनाने वाली और अब लॉयडस के कंज्यूमर व्यवसाय का अधिग्रहण करने के बाद एसी व्यवसाय में कदम रखने वाली कंपनी हैवेल्स को भी बढ़ती गर्मी से लाभ हासिल होगा। सिंफनी और क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स जैसी एयर कूलर निर्माताओं की हाई-एंड फैन बाजार में उपस्थिति है और इसलिए वे मांग में तेजी का भी लाभ उठाने को तैयार हैं। 

एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च के विश्लेषकों का कहना है कि सामान्य की तुलना में ज्यादा गर्मी पडऩा एसी सेगमेंट के लिए सकारात्मक है, क्योंकि मौसम इन उत्पादों के लिए मांग का एकमात्र निर्धारक बना हुआ है।

विदेशी ब्रोकरों का मानना है कि प्रमुख बिक्री अगली दो तिमाहियों में 15 फीसदी की मजबूत दर से बढ़ेगी, और वृद्घि वित्त वर्ष 2019 की जून तिमाही पर काफी हद तक निर्भर है। नोटबंदी और जीएसटी के क्रियान्वयन से जुड़ी अनिश्चितताओं की वजह से पिछली तिमाहियों में वृद्घि की रफ्तार प्रभावित हुई, लेकिन अब उद्योग के लिए ये ङ्क्षचंताएं समाप्त हो चुकी हैं।

हालांकि कुछ चिंताएं बरकरार हैं। प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, क्योंकि निर्माताओं ने एसी के लिए नई एफिशिएंसी रेटिंग व्यवस्था के क्रियान्वयन (जनवरी 2018 से प्रभावी) से पहले इन्वेंट्री निकालने की कोशिश की। इसके कच्चे माल की ऊंची लागत से भी कंपनियों के मुनाफा मार्जिन पर खतरा पैदा हुआ है। इस वजह से परिचालन दक्षता और मूल्य निर्धारण, दोनों के संदर्भ में मजबूत मांग वृद्घि आवश्यक है।

जेफरीज के विश्लेषकों का कहना है कि यदि गर्म सामान्य रहती है तो रेटिंग में बदलाव गैर-घटनाक्रम के तौर पर साबित होगा। आईआईएफएल ने कहा है कि एलजी द्वारा अपनाई गई आक्रामक मूल्य निर्धारण नीति को देखते हुए उद्योग ने ङ्क्षजस कीमतों में वृद्घि और ऊर्जा रेटिंग में बदलाव के बावजूद कीमत वृद्घि का सहारा नहीं लिया। गर्मी के मौसम की जल्द शुरुआत से मांग बढ़ सकती है और इससे मार्च से कीमतों में वृद्घि (4-5 प्रतिशत) को बढ़ावा मिल सकता है।

सिस्टमैटिक्स शेयर्स के हिमांशु नायर ने कहा कि मजबूत मांग से कई चुनौतियों के प्रभाव को कम किया जा सकता है। सूचीबद्घ कंपनियों में, वोल्टास अगले पांच साल के दौरान 14-15 फीसदी की आय वृद्घि दर्ज कर सकती है। विंडो एसी सेगमेंट में इस बाजार दिग्गज ने रूम एसी सेगमेंट से भारी दबाव के बावजूद दिसंबर तिमाही में 32 फीसदी की वृद्घि दर्ज की। 

इन्वर्टर एसी सेगमेंट को इस उद्योग के विकास के प्रमुख वाहक के तौर पर समझा जाता है। वोल्टास ने डीसी (डायरेक्ट करंट) इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाला देश का पहला विंडो एसी लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी अगली कुछ तिमाहियों में रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे अन्य कंज्यूमर ड्ïयूरेबल उत्पाद भी पेश करने की तैयारी कर रही है। 

ब्लू स्टार और हिताची भी वोल्टास की तुलना में अपेक्षाकृत कम आधार के साथ अपनी बाजार भागीदारी बढ़ाने की संभावना तलाश रही हैं। ब्लू स्टार के लिए, वृद्घि सिर्फ एसी के जरिये केंद्रित नहीं होगी बल्कि कमर्शियल रेफ्रिजरेटर, एयर और वाटर कूलरों की बिक्री से भी उसे मदद मिलेगी।
दूसरी तरफ, हिताची हाई-ऐंड उत्पादों और इन्वर्टर एसी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उसने अगले तीन वर्ष के दौरान 10-15 प्रतिशत की सालाना वृद्घि दर का लक्ष्य रखा है और वह मेट्रो परियोजनाओं के लिए बोली लगाएगी। एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग के विश्लेषकों के अनुसार चिलर मार्केट पर खास ध्यान केंद्रित करना कंपनी के लिए शुभ संकेत है। 

हैवेल्स एसी स्पेस में दस्तक देने के बाद एक मजबूत कंपनी के तौर पर उभरी है और वह अपनी अधिग्रहीत रेंज के साथ पहला सीजन दर्ज करेगी। नए सेगमेंट से उसकी वृद्घि को काफी हद तक मदद मिलने की संभावना है। एचएसबीसी के विश्लेषकों को वित्त वर्ष 2018-20 के दौरान कंपनी की आय में 23 प्रतिशत वृद्घि का अनुमान है जो वोल्टास के लिए 14 फीसदी के अनुमान से ज्यादा है।

सिस्टमैटिक्स शेयर्स के नायर हैवेल्स को सूचीबद्घ शेयरों में बेहतर दांव मान रहे हैं। उनका कहना है कि कंपनी एक डाइवर्सिफाइड दांव है। क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स के अलावा सबसे बड़ी एयर कूलर कंपनी सिंफनी को भी ब्रांडेड श्रेणी में बढ़ती लोकप्रियता की वजह से लाभ हासिल होगा और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने वित्त वर्ष 2017-20 के दौरान उसकी आय सालाना तौर पर 22.5 तक बढऩे का अनुमान जताया है। 
कीवर्ड एयर-कंडीशनर्स, एसी, एयर, कूलर, निर्माता, शेयर बाजार,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक