होम » Investments
«वापस

हीरो मोटोकॉर्प: ग्रामीण मजबूती से राह आसान

राम प्रसाद साहू |  Apr 22, 2018 09:56 PM IST

हीरो मोटोकॉर्प का शेयर मार्च के अंत में दर्ज किए गए निचले स्तर से लगभग 10 प्रतिशत चढ़ चुका है। इस शेयर में वित्त वर्ष 2019 में अच्छी ग्रामीण आय की वजह से मजबूत बिक्री वृद्घि की उम्मीदों से तेजी आई है। अच्छे रबी फसल सत्र के बाद सकारात्मक ग्रामीण धारणा, फसलों के लिए ऊंचे न्यूनतम समर्थन मूल्य और सामान्य मॉनसून को देखते हुए ब्रोकरों, उद्योग की संस्था सायम और कंपनी प्रबंधन ने भविष्यवाणी की है कि चालू वित्त वर्ष में दोपहिया/मोटरसाइकिल बिक्री में दो अंक की वृद्घि दर्ज की जाएगी।

 
कई सकारात्मक कारक
 
परिदृश्य के लिए प्रमुख कारणों में सामान्य मॉनसून है। मौसम के बारे में पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली दो निजी कंपनियों स्काईमेट और वेदर रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज ने संकेत दिया है कि जून में शुरू होने वाली मॉनसून की बारिश सामान्य रहेगी। इससे ग्रामीण आय और खपत को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इस मांग को चुनाव से पहले सड़क जैसे ग्रामीण बुनियादी ढांचे और अनुकूल योजनाओं के लिए सरकार के उपायों से मदद मिलेगी। इन चुनावों में इस साल तीन बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल मई में आम चुनाव शामिल हैं।
 
वित्त वर्ष 2018 में ऊंचे आधार को देखते हुए दो अंक की वृद्घि महत्वपूर्ण है। वित्त वर्ष 2018 में दोपहिया बिक्री लगभग 15 प्रतिशत बढ़ी है और रिकॉर्ड 2.019 करोड़ वाहनों की बिक्री दर्ज की गई है। वित्त वर्ष 2019 में प्रदर्शन वित्त वर्ष 2017 की तुलना में ज्यादा बेहतर है। वित्त वर्ष 2017 में वृद्घि महज 7 प्रतिशत थी। ऊंची ग्रामीण मांग इस क्षेत्र के लिए सकारात्मक है, क्योंकि 40 प्रतिशत बिक्री इन इलाकों से प्राप्त होती है और हालात हीरो मोटोकॉर्प के लिए अधिक उपयुक्त हैं क्योंकि ग्रामीण सेगमेंट का उसकी बिक्री में लगभग 50 प्रतिशत का योगदान है।
 
दरअसल, मजबूत ग्रामीण बिक्री, ऊंची त्योहारी मांग के साथ साथ नए मॉडलों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया से भी हीरो को मार्च में दोपहिया की बिक्री में 20 प्रतिशत की वृद्घि दर्ज करने में मदद मिली। हीरो ने वित्त वर्ष 2018 का समापन कुल बिक्री में 12 प्रतिशत की वृद्घि के साथ किया। यह बिक्री 76 लाख के आंकड़े को पार कर गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में कहा था, 'ग्रामीण अर्थव्यवस्था में संभावित सुधार के साथ हीरो मोटोकॉर्प दोपहिया क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठï कंपनी है। कंपनी की बाजार भागीदारी एंट्री और कम्यूटर सेगमेंट्ïस में मजबूत है और वह अपनी ब्रांड स्वीकार्यता की वजह से बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा तथा मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में दोपहिया की बढ़ती पैठ की मुख्य लाभार्थी होगी। इसके अलावा, नए मॉडलों (125सीसी स्कूटर शामिल) की पेशकश बिक्री वृद्घि के लिए मददगार साबित होगी।'
 
वित्त वर्ष 2019 में अच्छी बिक्री
 
वित्त वर्ष 2019 में हीरो पिछली कुछ तिमाहियों के दौरान अपनी बाजार भागीदारी में आई तेजी की रफ्तार को और अधिक मजबूत बनाने पर ध्यान देगी। सीडी डॉन, पेशन प्लस और ग्लैमर के लिए अच्छी मांग की मोटरसाइकिलों में कंपनी की भागीदारी बढ़ रही है। बाजार भागीदारी में चार बाइक की पेशकश के बाद सुधार आ रहा है। पिछले कुछ महीनों में पेश हुईं इन चार बाइक में 125सीसी सुपर स्पलेंडर और दो 110सीसी पैशन वैरिएंट शामिल हैं। विश्लेषकों का कहना है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार से हीरो को अपने मजबूत वितरण नेटवर्क, उत्पाद विश्वसनीयता और ब्रांड स्वीकार्यता की वजह से खासकर कम पैठ वाले राज्यों में अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रीमियम बाइक सेगमेंट में, हीरो इस तेजी से बढ़ रहे सेगमेंट को और मजबूत बनाने के लिए हाल में लॉन्च एक्सट्रीम 200सीसी पर ध्यान दे रही है। 
 
जहां कुल मोटरसाइकिल वृद्घि मजबूत है, वहीं पिछले कुछ महीनों के दौरान बिक्री वृद्घि को स्कूटर सेगमेंट से मदद मिली है। मीस्ट्रो एज और डुएट स्कूटरों के नए 125सीसी वैरिएंट को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा जिससे स्कूटर बिक्री वद्घि में सुधार लाने में मदद मिलेगी। एचएसबीसी के विश्लेषकों का कहना है कि होंडा मोटरसाइकिल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया में क्षमता अवरोध भी हीरो मोटोकॉर्प को स्कूटर खंड में अपनी भागीदारी (मौजूदा समय में लगभग 14 प्रतिशत) मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। जहां निर्यात अभी भी कुल बिक्री का महज एक छोटा हिस्सा बना हुआ है, वहीं कंपनी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए नए भूभागों में विस्तार कर रही है। कुल बिक्री में निर्यात भागीदारी लगभग 4 फीसदी की है जो एक साल पहले 2.4 फीसदी थी। 
 
मजबूत चौथी तिमाही
 
मार्च तिमाही (वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही) के परिणाम से इस शयेर के लिए बढ़त बरकरार रहनी चाहिए। हीरो द्वारा 23 फीसदी की बिक्री वृद्घि के अनुरूप राजस्व वृद्घि दर्ज किए जाने की संभावना है, जबकि मजबूत बिक्री की मदद से मार्जिन सालाना आधार पर 300 आधार अंक बढ़कर 16.8 प्रतिशत होने की संभावना है। मजबूत परिचालन प्रदर्शन का असर तिमाही में 37 फीसदी की आय वृद्घि के तौर पर दिखने का अनुमान है जो सभी सेगमेंटों में वाहन निर्माताओं के लिए सर्वश्रेष्ठï है।
 
मौजूदा भाव पर यह शेयर अपनी वित्त वर्ष 2020 की आय के 20 गुना से ऊपर कारोबार कर रहा है और दो वर्ष की अवधि में इसमें अच्छा प्रतिफल मिलना  चाहिए। हालांकि जिस संभावित जोखिम पर नजर रखे जाने की जरूरत है वह है जिंस कीमतें। जिंस कीमतों में भारी तेजी से वाहन कंपनियों के मार्जिन पर दबाव पड़ सकता है। 
कीवर्ड hero motocorp, share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक