होम » Investments
«वापस

मजबूत ग्रामीण मांग से चमकेंगे दोपहिया शेयर

राम प्रसाद साहू |  May 06, 2018 09:49 PM IST

वित्त वर्ष 2018 के मजबूती के साथ समाप्त होने के बाद सूचीबद्घ दोपहिया कंपनियां बिक्री में लगातार दूसरे वर्ष दो अंक की वृद्घि की संभावना तलाश रही हैं। इस सेक्टर ने दो वर्षों के सुस्त प्रदर्शन के बाद वित्त वर्ष 2018 में 15 प्रतिशत की वृद्घि दर्ज की है। यदि अप्रैल के आंकड़ों पर भरोसा किया जाए तो वित्त वर्ष 2019 में मजबूत रुझान बरकरार रहने की संभावना है। दो प्रमुख दोपहिया कंपनियों की बिक्री मजबूत ग्रामीण मांग की वजह से सालाना आधार पर 20 प्रतिशत तक बढ़ी है।

 
शेयरखान के भरत ज्ञानी को वित्त वर्ष 2019 में दोपहिया बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्घि की उम्मीद है। उनका मानना है कि लगातार तीसरे वर्ष सामान्य मॉनसून की वजह से मजबूत ग्रामीण मांग, फसल पैदावार में तेजी और न्यूनतम समर्थन मूल्य की मदद से अच्छी कृषि आय से दोपहिया के लिए मांग को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा सड़क जैसे नए ग्रामीण आवासीय एवं बुनियादी ढांचा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किए जाने से भी मांग बढ़ेगी। विश्लेषकों का मानना है कि ग्रामीण दोपहिया वृद्घि वित्त वर्ष 2019 में शहरी वृद्घि की तुलना में 200-300 आधार अंक तक अधिक रह सकती है। विश्लेषकों का मानना है कि ऊंची ग्रामीण वृद्घि के साथ एंट्री-लेवल या इकोनोमी सेगमेंट अच्छा प्रदर्शन करेगा जैसा कि वित्त वर्ष 2018 में देखने को मिला, जब इकोनोमी सेगमेंट स्कूटर सेगमेंट द्वारा दर्ज 20 फीसदी की बिक्री वृद्घि की तुलना में 23 प्रतिशत की दर से बढऩे में कामयाब रहा।
 
दोपहिया क्षेत्र में स्कूटर खंड का प्रदर्शन मजबूत बना रहेगा। स्कूटर ने वित्त वर्ष 2018 में 20 प्रतिशत की वृद्घि के साथ उद्योग की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया जबकि मोटरसाइकिल सेगमेंट में यह वृद्घि 13.7 प्रतिशत की रही। उद्योग की बिक्री में स्कूटरों की भागीदारी वित्त वर्ष 2018 में 140 आधार अंक तक बढ़कर 33.3 फीसदी पर रही। नोमुरा के कपिल सिंह और सिद्घार्थ बेरा का मानना है कि बढ़ती महिला साक्षरता और  राज्यों में सुधरते प्रति व्यक्ति आय स्तर की वजह से यह रुझान मजबूत बना रहेगा। इससे स्कूटरों को वित्त वर्ष 2022 तक अपनी भागीदारी बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने में मदद मिल सकती है। घरेलू मांग के अलावा, दोपहिया निर्यात भी मजबूत बना हुआ है। आईसीआरए में कॉरपोरेट रेटिंग्स की उपाध्यक्ष एवं क्षेत्र प्रमुख अनुपमा अरोड़ा का कहना है, 'तेल कीमतों में सुधार की वजह से कुछ खास अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मांग में अच्छी तेजी आई है। इसके अलावा वाहन निर्माताओं द्वारा नए बाजारों की तलाश से भी चालू वित्त वर्ष में निर्यात वृद्घि की रफ्तार मजबूत होगी।'
 
सभी सेगमेंट में मजबूत मांग को देखते हुए दोपहिया शेयरों में मजबूती आनी चाहिए। इन शेयरों में पिछले साल ज्यादातर समय में कमजोरी बनी रही। इनमें हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर ग्रामीण सुधार के प्रमुख लाभार्थी के तौर पर देखे गए हैं। हालांकि आयशर मोटर्स को भी बढ़त मिलेगी, लेकिन यह काफी हद तक शहरी दांव पर केंद्रित है। एकमात्र समस्या कच्चे माल की ऊंची लागत है जिससे कंपनियों के मुनाफा मार्जिन पर दबाव पड़ सकता है।
 
हीरो मोटोकॉर्प
 
एंट्री-लेवल मोटरसाइकिलों में अपने मजबूत दबदबे और ग्रामीण बाजार-केंद्रित राज्यों में अधिक निवेश को देखते हुए कंपनी प्रमुख लाभार्थी होगी। प्रीमियम मोटरसाइकिलों (200सीसी सेगमेंट में एक्सट्रीम और एक्सपल्स बाइक) के तेजी से बढ़ रहे सेगमेंटï्ïस में नए लॉच से बिक्री बढ़ेगी। स्कूटरों के नए वैरिएंट (125सीसी) डुएट और मीस्ट्रो एज हीरो मोटोकॉर्प की स्कूटर बिक्री वित्त वर्ष 2018 की दूसरी छमाही में सुधरी है और इससे भविष्य में भी मदद मिलेगी। ग्रामीण बदलाव और इन सेगमेंटों में संभावित बाजार भागीदारी में तेजी को देखते हुए कई विश्लेषकों ने इस शेयर पर खरीदारी की रेटिंग दी है। 
 
बजाज ऑटो
 
बजाज ऑटो ने वित्त वर्ष 2018 में 5 प्रतिशत की बिक्री वृद्घि दर्ज की। कंपनी के लिए वित्त वर्ष 2019 की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है और मोटरसाइकिल बिक्री में 19 प्रतिशत तक की तेजी तथा तिपहिया में 83 प्रतिशत की शानदार तेजी दर्ज की गई है। भविष्य में कंपनी को निर्यात बाजार में सुधार, मजबूत तिपहिया मांग और तेजी से बढ़ रहे प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में मजबूत उपस्थिति से मदद मिलेगी। 
 
टीवीएस मोटर कंपनी
 
कंपनी ने अपने वाहनों में खामियों को दूर कर पिछले तीन वर्षों के दौरान बाजार भागीदारी में इजाफा किया है। अप्रैल में भी बिक्री को अपाचे के नए वर्सन के लॉन्च से मदद मिली। हालांकि जहां कंपनी 150सीसी और इससे ऊपर के सेगमेंटों पर ध्यान केंद्रित कर मोटरसाइकिल सेगमेंट में बाजार भागीदारी बढ़ा रही है, वहीं तिपहिया और स्कूटरों की मजबूत बिक्री भी राजस्व वृद्घि और मार्जिन दोनों के लिहाज से सकारात्मक है। 
कीवर्ड two wheeler, bike, rural,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक