होम » Investments
«वापस

नोवेलिस: शानदार मुनाफे से एल्युमीनियम कीमतों से जुड़ी चिंताए दूर

उज्ज्वल जौहरी |  May 13, 2018 09:26 PM IST

हिंडाल्को की अमेरिका में सहायह इकाई नोवेलिस का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। मार्च, 2018 तिमाही में कंपनी ने अब तक का सर्वश्रेष्ठï कर, ब्याज, मूल्य ह्रïास आदि पूर्व (ईबीआईटीडीए) आंकड़ा अर्जित किया है। इनमें एक्सेप्शनल आइटम (अतिरिक्त आय या व्यय) शामिल नहीं हैं। यह लगातार तीसरी तिमाही रही, जब नोवेलिस ने शानदार आंकड़े दर्ज किए हैं। इसकी बदौलत नोवेलिस वित्त वर्ष 2018 के लिए 1.15 से 1.2 अरब डॉलर का ईबीआईटीडीए अनुमान पार कर लिया है। इस मजबूत प्रदर्शन के साथ ही एल्युमीनियम कीमतों में अनिश्चितता से कन्वर्जन रेशियो प्रभावित होने की चिंताओं पर विराम लग गया है। नोवेलिस एल्युमीनियम धातु को मूल्य वद्र्र्धित उत्पादों में बदलती है। 

 
विश्लेषकों का कहना है कि नकदी प्रवाह बढऩे से कंपनी को कर्ज कम करने में मदद मिलेगी। विस्तार कार्यक्रमों और अतिरिक्त पूंजी व्यय का भी इस पर कोई असर नहीं होगा। एडलवाइस सिक्योरिटीज कंपनी की आय बरकरार रहने को लेकर उत्साहित है। इस ब्रोकरेज कंपनी का मानना है कि ग्राहकों के साथ अनुबंध होने से कीमतों में अनिश्चितता के बावजूद बढ़ी लागत से निपटने में मदद मिलेगी। बहीखाते पर कर्ज बोझ कम होने से वाहन खंड में वृद्धि से जुड़े पूंजीगत व्यय बढ़ाने में मदद मिलेगी। बिक्री में तेजी, उत्पाद विविधता में सुधार और साथ में वाहन उत्पादों की हिस्सेदारी बढऩे से नोवेलिस का ईबीआईटीडीए 31.9 करोड़ डॉॅलर रहा। इसमें पिछले एक साल में 9 प्रतिशत और पिछली तिमाही के मुकाबले 5 प्रतिशत तेजी आई। अधिक मार्जिन वाले वाहन उत्पादों की खेप एक साल पहले के मुकाबले 11 प्रतिशत बढ़ी। वित्त वर्ष 2018 में उत्पाद मिश्रण में इसकी 20 प्रतिशत हिस्सेदारी रही। एल्युमीनियम की ऊंची कीमतों से प्राप्ति में करीब 15 प्रतिशत की तेजी और सालाना आधार पर खेप 2 प्रतिशत तेजी के साथ 805,000 टन पहुंचने से नोवेलिस को 3.1 अरब डॉलर शुद्ध बिक्री अर्जित करने में मदद मिली। इसमें सालाना आधार पर 17 प्रतिशत तेजी आई। लागत कम रखने की क्षमता से प्रदर्शन अच्छा रहा। एक साल पहले के मुकाबले प्रति टन ईबीआईटीडीए में 7 प्रतिशत तेजी आई, वहीं क्रमागत आधार पर यह 3 प्रतिशत बढ़कर मार्च तिमाही में 396 डॉलर हो गई। वित्त वर्ष 2018 के लिए समायोजित ईबीआईटीडीए सालाना आधार पर 12 प्रतिशत तेजी के साथ 1.21 अरब डॉलर रही, जबकि ईबीआईटीडीए प्रति टन 381 डॉलर रही।
 
यह रुझान आगे भी जारी रहने की उम्मीद हे। जेएम फाइनैंशियल के विश्लेषकों का कहना है कि बेवरिज केन और वाहन उत्पादों के लिए जून में कीमतों के नए अनुबंध से कंपनी को धातुओं की बढ़ी कीमतों का बोझ ग्राहकों पर डालने में आसानी होगी। कबाड़ (स्क्रैप) और धातु कीमतों में अंतर (डॉलर में) भी मजबूत है। मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज के विश्लेषकों का मानना है कि वित्त वर्ष 2020 में ईबीआईटीडीए बढ़कर 1.3 अरब डॉलर हो जाएगी। उत्पाद मिश्रण में सुधार, अधिक बिक्री और बेवरिज केन पर मार्जिन सुधरने से यह आंकड़ा अर्जित करने में कंपनी को मदद मिलेगी। प्रदर्शन में सुधार से वित्त वर्ष 2018 में मुक्त नकदी प्रवाह में सालाना आधार पर 12 प्रतिशत तेजी आई और यह 40.6 करोड़ डॉलर रहा। इससे नोवेलिस को शुद्ध कर्र्ज में 67.2 करोड़ टन कमी करने में मदद मिली। इसके परिणामस्वरूप शुद्ध कर्ज अब 3.9 गुना से घटकर ईबीआईटीडीए का 3 गुना रह गया है।
 
विस्तार
 
कंपनी अमेरिका में उत्पादन बढ़ा रही है और इसके लिए 200,000 टन ऑटोमोटिव फिनिशिंग संयंत्र लगा रही है। कंपनी को इस खंड में पहले कदम रखने का फायदा मिल रहा है। नोवेलिस पश्चिम और पूरब दोनों जगह ऑटोमोटिव खंड में अवसरों का लाभ उठाने की कोशिश कर रही है। अमेरिका और चीन में वाहन खंड में अवसरों का लाभ उठाने के लिए इसने वित्त वर्ष 2019 के लिए पूंजीगत व्यय बढ़ाकर 45 करोड़ डॉलर कर दिया है। इसने स्विटजरलैंड के  सियरे में परिचालन संयंत्र और विनिर्माण परिसंपत्तियां खरीदने पर सहमत हो गई। अधिग्रहण के दूसरे विकल्प भी खुले हैं।  हालांकि नोवेलिस ने विश्लेषकों से कहा है कि वह एक अधिग्रहण में शुद्ध कर्ज और ईबीआईटीडीए अनुपात 4 से पार नहीं करेगी। इससे पता चलता है कि अधिग्रहण अधिक जोखिम भरा नहीं होगा। 
 
जेएम फाइनैंशियल
 
परिचालन प्रदर्शन में सुधार से अमेरिकी शुल्क और एल्युमीनियम कीमतों में अनिश्चितता से जुड़ी चिंताएं समाप्त हो गई हैं। नोवेलिस के मजबूत प्रदर्शन से हिंडाल्को के समेकित प्रदर्शन को भी दम मिलना चाहिए। हिंडाल्को को एकीकृत घरेलू स्मेल्टर क्षमताओं से पहले से ही मदद मिल रही है। नकदी प्रवाह बरकरार रहने से कर्ज में भी कमी आती रहेगी। आगे की संभावनाएं देखते हुए विश्लेषक हिंडाल्को को लेकर उत्साहित हैं और नोवेलिस के नतीजे के बाद इसके शेयर के लिए लक्ष्य मूल्य 305 से 370 रुपये कर दिया है। 
कीवर्ड aluminium, america, hindalco,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक