लोकप्रियता बढऩे के साथ ही बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में तेजी

चंदन किशोर कांत | मुंबई Sep 01, 2017 10:04 PM IST

म्युचुअल फंड उद्योग में विस्तार के साथ ही इन-बिल्ट डायनेमिक संपत्ति आवंटन के साथ इक्विटी केंद्रित फंड की एक नई श्रेणी उभर रही है। भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड ऊंचाई के मद्देनजर निवेशकों के बीच उन योजनाओं के लिए आकर्षण बढ़ रहा है जो संपत्ति आवंटन की पेशकश करती है। आमतौर पर इस प्रकार की योजनाओं को बैलेंस्ड फंड कहा जाता है। हालांकि बैलेंस्ड फंड श्रेणी के तहत बैलेंस्ड एडवांटेज फंडों की एक उपश्रेणी भी है जो काफी हद तक ओपन-एंडेड इक्विटी केंद्रित योजनाएं हैं। इन योजनाओं का प्रदर्शन दमदार दिख रहा है। चूंकि इस प्रकार की योजनाओं के तहत इक्विटी और ऋण प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है और आर्बिट्रेज दैनिक आधार पर होता है। इससे निवेशकों को बाजार में उतार-चढ़ाव के जोखिम से थोड़ी राहत मिलती है। जबकि दूसरी ओर सामान्य बैलेंस्ड फंड के तहत विभिन्न परिसंपत्ति वर्ग में निर्धारित निवेश किया जाता है और उसमें कोई बदलाव नहीं होता। फिलहाल इस विशेष श्रेणी में चार योजनाएं हैं और विशेषज्ञों का मानना है कि इस श्रेणी में और योजनाएं आएंगी क्योंकि निवेशकों के बीच इसका आकर्षण काफी बढ़ रहा है। 

 
आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड करीब 20,000 करोड़ रुपये के आकार के साथ श्रेणी की अग्रणी योजना है। सबसे पहले इसी फंड आउस ने इस अवसर को पहचाना और सबसे पहेल उसका फायदा उठाया। इस श्रेणी की अन्य योजनाओं में आदित्य बिड़ला बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (1,745 करोड़ रुपये), डीएचएफएल प्रामेरिका बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (191 करोड़ रुपये) और एडेलवाइस बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (55 करोड़ रुपये) शामिल हैं।
 
हाल के दिनों में बैलेंस्ड एडवांटेज फंड का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। ऐसे समय में जब लार्ज-कैप और मल्टी-कैप इक्विटी फंडों ने 15 से 18 फीसदी का रिटर्न दिया, चार बैलेंस्ड एडवांटेज फंडों का औसत रिटर्न 12.16 फीसदी रहा जो डेट फंड और बैंक जमा से काफी अधिक है। म्युचुअल फंड पर नजर रखने वाली फर्म वैल्यू रिसर्च के मुख्य कार्याधिकारी धीरेंद्र कुमार ने कहा, 'बैलेंस्ड एडवांटेज फंड उन रुढि़वादी निवेशकों के लिए उपयुक्त योजना है जो बाजार के उतार-चढ़ाव से डरते हैं। इसमें रिटर्न काफी अच्छा और स्थायी है। मैं म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले किसी भी नए निवेशक को ऐसी ही योजनाओं के साथ शुरुआत करने की सलाह दूंगा।
कीवर्ड share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक