भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाएगी सुजूकी!

सोहिनी दास | अहमदाबाद Sep 14, 2017 09:46 PM IST

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजूकी की मूल कंपनी जापान की सुजूकी मोटर भारतीय बाजार के लिए सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ने गुजरात के हंसलपुर में सुजूकी मोटर गुजरात सप्लायर्स पार्क में 1,151 करोड़ रुपये की लागत से लीथियम आयन बैटरी की विनिर्माण इकाई लगाने का काम शुरू कर दिया। यह परियोजना सुजूकी मोटर कॉरपोरेशन, डेंसो कॉरपोरेशन और तोशिबा कॉरपोरेशन का संयुक्त उद्यम है, जिसमें सुजूकी की हिस्सेदारी 50 फीसदी, तोशिबा की 40 फीसदी और डेंसो की 10 फीसदी होगी।

 
इस संयंत्र के 2020 में चालू होने की संभावना है। संयुक्त उद्यम की योजना भारत में विनिर्मित हाइब्रिड वाहनों में इस बैटरी का इस्तेमाल करने और भारत निर्मित इन वाहनों का अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात की है। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहला मौका है जब प्रमुख मूल उपकरण विनिर्माता (ओईएम) इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड वाहनों के लिए अहम लीथियम आयन बैटरी बनाने पर निवेश कर रही है। साथ ही यह स्वच्छ ऊर्जा की ओर एक गंभीर कदम भी है। इस कदम से बैटरी की लागत कम होगी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार का मार्ग प्रशस्त होगा। अभी देश में लीथियम बैटरी का मोटे तौर पर आयात होता है और मारुति खुद भी अपनी सियाज हाइब्रिड के लिए इसका आयात करती है।
 
सुजूकी मोटर कॉरपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक सुजूकी मोटर गुजरात (एसएमजी) इस राज्य में तीसरे संयंत्र के निर्माण पर करीब 60 करोड़ डॉलर निवेश करने जा रही है, जिसकी क्षमता 2.5 लाख वाहन सालाना होगी। एसएमजी पहले ही यहां 2.5 लाख वाहन सालाना क्षमता वाले प्रथम संयत्र चालू कर चुकी है, जो फरवरी 2017 में चालू हुआ और अभी यहां बलेनो का निर्माण हो रहा है। 2.5 लाख वाहन सालाना क्षमता वाले दूसरे संयंत्र का निर्माण और 5 लाख इकाई सालाना क्षमता वाले पावरट्रेन विनिर्माण संयंत्र का निर्माण पहले ही शुरू हो चुका है। इसके साल 2019 में चालू होने की संभावना है और दूसरे संयंत्र के पूरा होने के बाद सुजूकी की कुल उत्पादन क्षमता भारत में (हरियाणा व गुजरात) 20 लाख वाहन हो जाएगी, जो साल 2020 तक मारुति सुजूकी की सालाना 20 लाख वाहन बेचने के लक्ष्य को सहारा देगा। तीसरे संयंत्र के साथ एसएमजी की कुल क्षमता गुजरात में 7.5 लाख वाहन सालाना हो जाएगी और भारत में इसकी कुल क्षमता 22.5 लाख वाहन सालाना हो जाएगी। अभी तक एसएमजी ने गुजरात में 9,600 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। तीसरा संयंत्र शुरू होने के बाद आपूर्तिकर्ता समेत कुल 10,000 लोगों को रोजगार मिल जाएगा।
कीवर्ड maruti, मारुति सुजूकी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक