डिक्सन टेक चढ़ा, भारत रोड सपाट

बीएस संवाददाता | मुंबई Sep 18, 2017 09:47 PM IST

सोमवार को दो नए शेयरों के लिए मिश्रित प्रतिक्रिया देखने को मिली। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) ने बाजार में पहले दिन शानदार तेजी दर्ज की और इसका शेयर अपनी निर्गम कीमत के मुकाबले 65 फीसदी चढ़ गया। वहीं सड़क निर्माण कंपनी भारत रोड नेटवर्क (बीआरएनएल) की शुरुआत सुस्त रही और यह शेयर अपनी निर्गम कीमत से मामूली ऊपर बंद होने में ही कामयाब हो पाया। 
 
डिक्सन का शेयर बीएसई पर 3,020 रुपये की ऊंचाई पर पहुंचा और आखिर में यह 2,892 पर बंद हुआ जो उसके 1,766 रुपये के निर्गम भाव की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक रहा। डिक्सन के 600 करोड़ रुपये के आईपीओ को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। कुल मिलाकर इस निर्गम को 82.6 गुना अभिदान मिला और कुल 23.8 करोड़ शेयरों के निर्गम आकार की तुलना में 28 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिले। पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए निर्धारित हिस्से को 135 गुना अभिदान मिला, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए यह 345 गुना और खुदरा निवेशक श्रेणी के लिए 10.2 गुना पर रहा।
 
कंपनी के नए निर्गम से प्राप्त रकम का इस्तेमाल तिरुपति इकाई में एलईडी टीवी के निर्माण के लिए एक संयंत्र स्थापित करने और देहरादून-1 इकाई में लाइटिंग उत्पाद वर्टिकल में बैकवर्ड इंटिग्रेशन क्षमताओं के विस्तार पर किया जाएगा। इस बीच, बीआरएनएल का शेयर बीएसई पर 208.15 रुपये पर बंद हुआ जो उसकी 205 रुपये की निर्गम कीमत के मुकाबले 1.5 फीसदी की बढ़त है। बीआरएनएल के 600 करोड़ रुपये के आईपीओ को 1.8 गुना अभिदान मिला और उसके रिटेल कोटा को अधिकतम 5.5 गुना का अभिदान हासिल हुआ। क्यूआईबी और गैर-संस्थागत सेगमेंटों के लिए 1.3 और 1.6 गुना अभिदान मिला। बीआरएनएल सड़क बीओटी (बिल्ड, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) कंपनी है जिसमें डीबीएफओटी और डीबीएफओएमटी शामिल हैं। कंपनी सड़क/राजमार्ग परियोजनाओं के विकास, क्रियान्वयन, परिचालन और रख-रखाव जैसे कार्यों में लगी हुई है। 
कीवर्ड share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक