निफ्टी फार्मा सूचकांक 7 सप्ताह की ऊंचाई पर

अनीश फडणीस | मुंबई Sep 21, 2017 09:37 PM IST

निफ्टी फार्मा सूचकांक गुरुवार को 9629.7 अंक के साथ 7 सप्ताह की ऊंचाई पर पहुंच गया। दिवीज लैबोरेटरीज और डॉ. रेड्डïीज लैबोरेटरीज के लिए सकारात्मक खबरों की वजह से आई तेजी से इस सूचकांक को मदद मिली।
अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (यूएसएफडीए) द्वारा डॉ. रेड्डïीज लैबोरेटरीज की इकाइयों को हरी झंडी दिखाए जाने और दिवीज लैब्स के संयंत्रों में ऑडिट जांच में मामूली खामियां पाए जाने से इन कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। एनएसई पर जहां डॉ. रेड्डïीज लैब्स गुरुवार को 7.4 फीसदी चढ़कर 2486 रुपये पर पहुंचा, वहीं दिवीज लैब 5 फीसदी चढ़कर 990 रुपये पर पहुंच गया। दिवीज लैबोरेटरीज पिछले एक महीने में 59 फीसदी की तेजी के साथ सबसे ज्यादा चढऩे वाला शेयर भी रहा है।
कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा, 'यह  जांच संपूर्ण सीजीएमपी (मौजूदा अच्छी निर्माण प्रणालियों) और पिछली आपत्तियों के खिलाफ सभी सुधारात्मक कदमों की पुष्टिï के लिए थी। दिवीज लैबोरेटरीज ने घोषणा की है कि सभी पिछली आपत्तियों को सुलझाया जा चुका है।'  इसी तरह डॉ. रेड्डïीज लैबोरेटरीज को आंध्र प्रदेश स्थित श्रीकाकुलम संयंत्र (सेज) में अपनी फॉर्मूलेशन इकाई की यूनिट-2 से राहत मिली है।
एडलवाइस सिक्योरिटीज के दीपक मलिक ने आज एक रिपोर्ट में कहा, 'हमें भरोसा है कि कॉम्पलेक्स जेनेरिक्स प्रवाह डॉ. रेड्डïीज को अमेरिकी बाजार में दिक्क्तों का मुकाबला करने में सक्षम बनाएगा।' उन्होंने कहा, 'बायोसिमिलर्स का राजस्व वित्त वर्ष 2018-20 के दौरान तीन गुना बढ़कर 15 करोड़ डॉलर हो जाने का अनुमान है। विकसित बाजारों से रॉयल्टी का भी वित्त वर्ष 2021 में योगदान मिलना शुरू हो जाएगा।' पिछले सप्ताह क्रेडिट सुइस ने सन फार्मा के शेयर की रेटिंग बढ़ाकर 'आउटफॉर्म' (बेहतर प्रदर्शन) की है।

कीवर्ड nifty, Pharma, Shares,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक