अग्रणी वैश्विक ऊर्जा कंपनियों की जमात में इंडियन ऑयल भी

अदिति दिवेकर | मुंबई Sep 25, 2017 10:16 PM IST

एसऐंडपी ग्लोबल प्लैट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी की रैंकिंग में 10 अग्रणी कंपनियों में रिलायंस के साथ इंडियन ऑयल का प्रवेश हुआ है। एसऐंडपी की सूची में भारत की 14 ऊर्जा कंपनियां शामिल हैं, जो साल 2016 की सूची में शामिल कंपनियों के मुकाबले एक कम है। एसऐंडपी ग्लोबल प्लैट्स ने सोमवार को एक समीक्षा में यह जानकारी दी। कुल मिलाकर इस साल 10 ऊर्जा कंपनियों ने अपनी रैंकिंग में काफी ज्यादा सुधार दर्ज किया। 
 
वैश्विक रैंकिंग में 10 अग्रणी एशियाई ऊर्जा कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, ओएनजीसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन शामिल हैं। शीर्ष 10 वैश्विक ऊर्जा कंपनियों का कुल राजस्व 2016 की रैंकिंग में शामिल कंपनियों के कुल 830.2 अरब डॉलर के राजस्व के मुकाबले 30 फीसदी बढ़कर 1.1 लाख करोड़ रुपये हो गया। कुल मिलाकर विश्व की शीर्ष 10 ऊर्जा कंपनियों ने पिछले साल 63.7 अरब डॉलर का एकीकृत मुनाफा दर्ज किया जो इससे एक साल पहले के 74.3 अरब डॉलर के मुकाबले 14 फीसदी कम है।
 
सबसे अधिक रफ्तार वाली दो दर्जन कंपनियों में यूरोप, पश्चिम एशिया एवं अफ्रीका से लेकर अमेरिका तक की कंपनियां शामिल हैं। क्षेत्र के लिहाज से सबसे कमजोर प्रदर्शन दर्ज करने वाली कंपनियोंं में दक्षिण अमेरिकी उत्खनन कंपनियां और चीन के बिजली आपूर्तिकर्ता शामिल हैं। सबसे बड़ी खबर यह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इस साल तीसरे पायदान पर आ गई है, जो पिछले साल 8वें स्थान पर रही थी। एसऐंडपी ग्लोबल प्लैट्ïस ने कहा है कि फ्रांस की कंपनी टोटल इस साल 10वें पायदान पर आ गई जो पिछले साल 12वें पायदान पर रही थी। पिछले साल शीर्ष 250 कंपनियों की सूची में शामिल अदाणी पावर लिमिटेड जैसी भारतीय कंपनियां इस साल सूची में अपनी जगह बचाने में विफल रहीं।
कीवर्ड share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर, एसऐंडपी ग्लोबल प्लैट्स,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक