दलाल पथ पर दीवाली निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

पवन बुरुगुला | मुंबई Oct 13, 2017 09:53 PM IST

औद्योगिक उत्पादन के अच्छे आंकड़े और खुदरा महंगाई के स्थिर रहने के आंकड़े जारी होने के एक दिन बाद नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी आज नई ऊंचाई पर पहुंच गया। बाजार में तेजी का असर रुपये पर भी दिखा और डॉलर के मुकाबले रुपया तीन हफ्ते के उच्च स्तर 64.93 पर पहुंच गया, वहीं 10 वर्षीय बेंचमार्क वाले सरकारी बॉन्ड का प्रतिफल दो आधार अंक घटकर 6.73 फीसदी रहा। 
 
निफ्टी 71 अंक चढ़कर सर्वकालिक उच्च स्तर 10,167 पर बंद हुआ। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के सिंतबर में बढऩे की उम्मीद की जा रही थी लेकिन यह अगस्त के स्तर पर स्थिर रही, वहीं औद्योगिक उत्पादन 9 माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया। बाजार के भागीदारों ने इसे अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत के तौर पर देखा जिसका असर शेयर बाजार पर पड़ा। मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक रामदेव अग्रवाल ने कहा, 'अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत नजर आ रहे हैं। मध्यम अवधि का परिदृश्य भी सकारात्मक दिख रहा है।'  इसी तरह बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 250 अंक चढ़कर 32,433 पर बंद हुआ, जो नई रिकॉर्ड ऊंचाई से 111 अंक पीछे है। बाजार के भागीदारों को उम्मीद है कि सेंसेक्स दीवाली से पहले रिकॉर्ड स्तर को छू सकता है। 
 
पिछले महीने के अंत तक अर्थव्यवस्था में नरमी की चिंता और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रुख से घरेलू शेयर बाजार अपने उच्च स्तर से करीब 5 फीसदी नीचे आ गया था। लेकिन घरेलू निवेशकों, खासकर म्युचुअल फंडों की ओर से लिवाली बढऩे से सूचकांक अपने नुकसान की भरपाई करने में सफल रहा। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को करीब 1,600 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि विदेशी निवेशकों ने करीब 1,700 करोड़ रुपये की बिकवाली की। 
कीवर्ड share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर, nifti,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक