रैंकिंग में सुधार से झूमा बाजार

बीएस संवाददाता और एजेंसियां | मुंबई Nov 01, 2017 10:10 PM IST

विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता सूची में भारत की लंबी छलांग लगाने से बाजार भी आज पूरे जोश में दिखा और बेंचमार्क सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। सकारात्मक वैश्विक संकेतों से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। मंगलवार को जारी 190 देशों की कारोबारी सुगमता सूची में भारत 30 स्थान की छलांग लगाकर 100वें पायदान पर आ गया। इसका असर बाजार में भी दिखा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 1.2 फ ीसदी चढ़कर 33,600 पर बंद हुआ, वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1 फीसदी चढ़कर 10,440 पर बंद हुआ। दूरसंचार कंपनियों की अगुआई में बीएसई के 19 सेक्टर सूचकांकों में से 12 बढ़त पर बंद हुए।
 
सेंसेक्स में सबसे ज्यादा तेजी भारती एयरटेल के शेयर में आई। सीएलएसए इंडिया ने भारती एयरटेल के शेयर को खरीदने की सलाह दी है। बैंकिंग शेयरों में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक में भी तेजी दर्ज की गई। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की हाल की बिकवाली के बीच शेयर बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है। अक्टूबर में विदेशी निवेशकों ने 7,745 करोड़ रुपये की बिकवाली की जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 9,783 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। इस साल अब तक घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 71,095 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं, जबकि विदेशी निवेशकों ने 21,638 करोड़ रुपये की बिकवाली की है।
 
शेयरखान के मुख्य कार्याधिकारी जयदीप अरोड़ा ने कहा, 'सरकार की पारदर्शी और अनुकूल नीतियों से कारोबार और उद्यमियों की कुशलता को बढ़ावा मिल रहा है। विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता सूची में भारत की रैंकिंग में सुधार सरकार के प्रयासों को रेखांकित करती है। इससे देश में विदेशी निवेश आकर्षित होगा और शेयर बाजार के लिए भी यह सकारात्मक संकेत है।' जापान और दक्षिण कोरिया की अगुआई में एशियाई बाजार भी आज 10 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए। कच्चे तेल उत्पादक देशों द्वारा उत्पादन में कटौती नहीं करने के संकेत से तेल की कीमतों में भी तेजी का रुख बना हुआ है। अमेरिकी बाजार भी अक्टूबर में मासिक बढ़त के साथ बंद हुए।
 
घरेलू बाजार में देखें तो सेंसेक्स कारोबार के दौरान 33,651 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था, वहीं निफ्टी 10,451 के स्तर को छू गया।  आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने हालिया नोट में कहा है, 'निकट भविष्य में विकास का परिदृश्य स्थिर है, जिससे बाजार सहज स्थिति में है। सरकार की हालिया घोषणाओं से भी बाजार को बल मिला है।' सरकार ने हाल ही में सरकारी बैंकों में 2.11 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डालने की  घोषणा की है। 
कीवर्ड world bank, business, ranking, share,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक