वेमुरी ने ठुकराई इन्फोसिस सीईओ की पेशकश

आयान प्रामाणिक | बेंगलूरु Nov 09, 2017 09:59 PM IST

अशोक वेमुरी ने कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) बनने की इन्फोसिस की पेशकश अस्वीकार कर दी है। इससे पता चलता है कि इन्फोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणी के लिए अन्य वैश्विक कंपनियों में कार्यरत अपने पुराने साथियों को भारत की इस दूसरी सबसे आईटी कंपनी में लाना आसान नहीं होगा। वेमुरी ने 2014 में उस समय इन्फोसिस से इस्तीफा दे दिया था जब संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति ने शीर्ष पद के लिए उन्हें नजरअंदाज करते हुए विशाल सिक्का को सीईओ बनाया था। उसके बाद वेमुरी मझोले आकार की आईटी सेवा कंपनी आईगेट में चले गए थे और वहां उन्होंने कैपजेमिनाई को कंपनी बेचने में प्रवर्तकों की मदद की। उसके बाद वह जेरॉक्स की तकनीकी सेवा कंपनी कॉनडुएंट से जुड़ गए।
 
कॉनडुएंट में उनका काम अधिक से अधिक काम को भारत, फिलिपींस और ग्वाटेमाला जैसे देशों में स्थानांतरित करते हुए लागत में कटौती करना और स्वाचालन एवं लाभप्रदता में सुधार लाना है। कॉनडुएंट के सितंबर तिमाही के वित्तीय नतीजे की घोषणा के बाद विश्लेषकों से बातचीत में वेमुरी ने कहा, 'आपके द्वारा बताए गए कार्य के लिए जब कभी मुझसे संपर्क किया गया तो मैंने उस प्रस्ताव को न तो स्वीकार किया और न ही खारिज। जहां तक मेरा सवाल है तो अब वह खत्म हो चुका है।'
 
विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद कंपनी में निवेशकों का भरोसा कम होने लगा था और इसलिए अगस्त में कंपनी की कमान सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी के हाथों में दे गई। इन्फोसिस में नीलेकणी की वापसी के बाद से ही कंपनी एक नए सीईओ की तलाश कर रही है। सिक्का कंपनी प्रशासन में विफलता के लिए सिक्का द्वारा लगातार लगाए जा रहे आरोपों को लेकर परेशान थे। स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि आर शेषशायी के नेतृत्व में इन्फोसिस के बोर्ड और संस्थापकों के बीच गतिरोध सार्वजनिक हो चुका था। इसी क्रम में शेषशायी और दो स्वतंत्र निदेशकों ने इस्तीफा भी दे दिया। 
 
विवाद की जड़ थी इजरायल की कंपनी पनाया का 20 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण और राजीव बंसल को कंपनी छोडऩे के बदले किया गया भुगतान। एक स्वतंत्र जांच में सिक्का और इन्फोसिस के बोर्ड को लगाए गए आरोपों से बरी कर दिया गया था। इन्फोसिस के बोर्ड में उथल-पुथल मचने के बाद निवेशकों और संस्थापकों द्वारा संपर्क किए जाने के बाद नीलेकणी ने अनिच्छा से कंपनी में वापसी की थी।
कीवर्ड infosys, आईटी सेवा प्रदाता इन्फोसिस,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक