सीएलएसए ने एयरटेल को किया अपग्रेड, बढ़ाया कीमत लक्ष्य

बीएस संवाददाता | मुंबई Nov 10, 2017 09:57 PM IST

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने शुक्रवार को भारती एयरटेल को अपग्रेड करते हुए कहा कि भारत में मोबाइल के एकीकरण और डेटा में हो रही बढ़ोतरी के चलते इस कंपनी पर दांव लगाना सबसे अच्छा साबित होगा। ब्रोकरेज फर्म ने इस शेयर की लक्षित कीमत 640 रुपये कर दी है, जो 502 रुपये के मौजूदा भाव के मुकाबले 27.5 फीसदी ज्यादा है। जेपी मॉर्गन के बाद सीएलएसए दूसरी विदेशी ब्रोकरेज कंपनी है, जिसने इस हफ्ते भारती एयरटेल की लक्षित कीमत में इजाफा किया है। बुधवार को अमेरिकी ब्रोकरेज ने इस शेयर को अंडरवेट से तटस्थ कर दिया था और लक्षित कीमत 290 रुपये से 500 रुपये कर दिया।
 
सीएलएसए की विश्लेषक दीप्ति चतुर्वेदी और अक्षत अग्रवाल ने एक नोट में कहा है, भारत में मोबाइल के एकीकरण और डेटा में बढ़ोतरी ने भारती एयरटेल की बढ़त को बहाल कर दिया है। उद्योग की अग्रणी कंपनी का भारत में एबिटा वित्त वर्ष 2018-21 में 21 फीसदी चक्रवृद्धि की रफ्तार से बढ़ेगा। इसका देसी गैर-मोबाइल कारोबार भी योगदान कर रहा है, वहीं अफ्रीकी कारोबार लाभ में आ गया है, साथ ही मुक्त नकदी प्रवाह सकारात्मक है।
 
रिलायंस जियो के प्रवेश के बाद बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में एकीकरण हो रहा है और छोटी कंपनियां या तो विलय कर रही हैं या फिर अपना कामकाज समेट रही हैं। सीएलएसए ने कहा, भारतीय मोबाइल के एकीकरण ने जोर पकड़ा है और यह क्षेत्र त्रिस्तरीय अल्पाधिकार की ओर बढ़ रही है। एकीकरण और रिलायंस जियो की तरफ से टैरिफ में संशोधन से कीमतों में सुधार होगा, वहीं 4जी की तरफ से तेजी से बढऩे और अनलिमिटेड प्लान से औसत राजस्व प्रति ग्राहक में मजबूती आएगी।
 
ब्रोकरेज ने कहा, हमारा माना है कि मोबाइल डेटा के ग्राहकों में वित्त वर्ष 2021 तक 75 फीसदी की बढ़ोतरी होगी और यह 70.7 करोड़ पर पहुंच जाएगा जबकि प्रसार 52 फीसदी पर पहुंच जाएगा। स्पेक्ट्रम आदि के चलते भारती एयरटेल उद्योग की अग्रणी बनी रहेगी और 13 फीसदी मोबाइल सीएजीआर व 21 फीसदी मोबाइल एबिटा वित्त वर्ष 2018-21 के दौरान हासिल कर पाएगी। बाजार में एक अक्टूबर से अब तक भारती एयरटेल में 30 फीसदी की उछाल आई है जबकि बेंचमार्क सेंसेक्स में इस अवधि में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।
कीवर्ड telecom, दूरसंचार trai, airtel,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक