वेदांत की कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग बढ़ी

अदिति दिवेकर | मुंबई Nov 20, 2017 09:40 PM IST

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने आज लंदन की वेदांत रिसोर्सेस पीएलसी की कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग और वरिष्ठ असुरक्षित बॉन्ड रेटिंग में इजाफा कर दिया और कंपनी के परिदृश्य के लिए स्थिर रेटिंग दे दी। मूडीज ने उपाध्यक्ष व वरिष्ठ विश्लेषक कौस्तुभ चौबाल के हवाले से कहा है, वेदांत की रेटिंग में सुधार हमारी राय में अपेक्षाकृत बेहतर परिचालन माहौल को प्रतिंबित करता है और जिंसों की स्थिर कीमतें कंपनी के एबिटा और नकदी प्रवाह के सृजन में इजाफा करेंगे। इसके अतिरिक्त कर्ज के स्तर में अच्छी खासी कमी से इसके साख के मानक में सुधार होगा।
 
रेटिंग में उन्नयन वेदांत की तरफ से अपनी सहायक वेदांत लिमिटेड व केयर्न इंडिया के विलय के बाद कर्ज के स्तर में कमी के मामले में हुई प्रगति को भी प्रतिबिंबित करता है। कंपनी ने अपने सकल कर्ज में करीब 17 फीसदी की कमी की है। इस बीच, उत्पादन में बढ़ोतरी के चलते बिक्री में इजाफे से आय व नकदी प्रवाह में विस्तार का मार्ग प्रशस्त होगा, हालांकि 1.2-1.5 अरब डॉलर के सालाना पूंजीगत खर्च व लाभांश भुगतान का नकदी प्रवाह के सृजन पर असर पड़ सकता है।
 
वेदांत ने इस साल जनवरी व अगस्त में असुरक्षित बॉन्ड जारी किया था, जो 1-1 अरब डॉलर का है। साथ ही 84 करोड़ डॉलर का सावधि कर्ज पुराने कर्ज को समाप्त करने के लिए था, जो ऋण पपिरक्वता के वित्त पोषण व पुराने कर्ज को समाप्त करने की दिशा में बहुत अच्छा कदम है। मूडीज का मानना है कि परिचालन का मौजूदा माहौल और कंपनी के परिचालन में सुधार के लिहाज से कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड से वेदांत पीएलसी को अपने सावधि कर्ज के बदले नया कर्ज लेने में मदद मिलेगी, जो 1.2 अरब डॉलर का है और अगले 16 महीने में इसका भुगतान होना है।
 
कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग के उन्नयन में वेदांत के विशाखित कारोबार का ध्यान रखा गया है, जो तांबा, जस्ता, एल्युमीनियम, लौह अयस्क, तेल व गैस और बिजली कारोबार में इसकी मौजूदगी से प्रतिबिंबित होता है, जो विभिन्न इलाकों में हैं और इनके मार्जिन का ट्रैक रिकॉर्ड अपेक्षाकृत स्थिर है। वेदांत रिसोर्सेस पीएलसी की तरफ से जारी वरिष्ठ असुरक्षित बॉन्ड की रेटिंग अब बी-2 कर दी है, जो पहले बीए-3 था। 
कीवर्ड vedanta, hindalco, aluminium,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक