हीरो लाएगी इलेक्ट्रिक दोपहिया

अजय मोदी | नई दिल्ली Nov 23, 2017 09:58 PM IST

देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प शायद दोपहिया के कम से कम दो इलेक्ट्रिक मॉडलों पर काम कर रही है, जिसे अगले दो-तीन सालों में वाणिज्यिक तौर पर उतारा जा सकता है। कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक वाहन को विकसित करने का काम जयपुर स्थित शोध व विकास केंद्र पर हो रहा है। हीरो ने एथर एनर्जी में 205 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो बेंगलूरु की स्टार्टअप कंपनी है और यह भी इलेक्ट्रिक दोपहिया विकसित कर रही है।
 
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, हीरो मोटोकॉर्प का इरादा अपने आंतरिक कार्यक्रम और एथर के साथ साझेदारी के जरिए इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ाने का है। जयपुर के हीरो आरऐंडडी में हमारी परियोजना चल रही है जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करने के लिए समर्पित है। जयपुर का यह केंद्र 850 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया गया है, जिसका उदघाटन फरवरी 2016 में किया गया था।
 
प्रवक्ता ने हालांकि यह नहीं बताया कि इस केंद्र में कितने इलेक्ट्रिक मॉडल विकसित हो रहे हैं। कुछ का हालांकि मानना है कि दोपहिया कंपनी एक साथ तीन-चार मॉडलों पर काम कर रही है, जिसमें स्कूटर व मोटरसाइकल दोनों है। हीरो ने 2016 के ऑटो एक्सपो में डुएट का इलेक्ट्रिक संस्करण सामने रखा था।  प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा, इलेक्ट्रिक वाहन और दोपहिया टैक्सी भविष्य में एक शहर से दूसरे शहरों के परिवहन में अहम भूमिका निभाने वाले हैं। 
 
उन्होंने कहा, चूंकि हम अपने पोर्टफोलियो का लगातार विस्तार कर रहे हैं, लिहाजा हम भविष्य के लिए एक साथ परिवहन समाधान निकालने पर विचार कर रहे हैं। हमारी रणनीति में एक प्राथमिकता बाहरी कंपनी को शामिल करने की है, जिसमें स्टार्टअप भी शामिल है। दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया बाजार में हीरो की हिस्सेदारी 36 फीसदी है और हर साल यह 1.80 करोड़ मोटरसाइकल व स्कूटर बेचती है। इलेक्ट्रिक दोपहिया 1.80 करोड़ वाहन का महज छोटा हिस्सा यानी सिर्फ 22,000 है। ये मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं। जो कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है उनमें हीरो इलेक्ट्रिक (जो हीरो मोटोकॉर्प से संबंधित नहीं है), ओकीनावा और लोहिया ऑटो शामिल हैं। अग्रणी दोपहिया निर्माताओं में होंडा, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर भी शायद इलेक्ट्रिक दोपहिया पर काम कर रही है। टीवीएस मोटर ने कहा है कि कंपनी सबसे पहले हाइब्रिड स्कूटर पेश करेगी और इसके बाद 2018 में किसी समय इलेक्ट्रिक वाहन पेश होगा। भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहन पर बहुत जोर दे रही है और इस पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा जबकि पारंपरिक ईंधन वाले दोपहिया पर 28 फीसदी जीएसटी लगाया गया है।
कीवर्ड hero, electric, bike,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक