ऑटो एक्सपो में उतरेंगी 24 नई गाडिय़ां!

शैली सेठ मोहिले | मुंबई Jan 15, 2018 09:48 PM IST

अगले महीने आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो-द मोटर शो 2018 में 100 से अधिक वाहनों को पेश किए जाने और 24 यात्री और दोपहिया वाहन लॉन्च किए जाने की संभावना है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सायम) इसे द्विवार्षिक शो को ऑटो कम्पोनेंट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन के साथ मिलकर आयोजित कर रहा है। इस शो में मारुति सुजूकी, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, होंडा कार्स, एसएमएल इसूजू, रेनो, हुंडई, टोयोटा किर्लोस्कर और हीरो मोटोकॉर्प जैसी कंपनियां भाग लेने की तैयारी कर रही हैं। वहीं हार्ली डेविडसन, फिएट क्रिसलर, फोक्सवैगन, ट्रायम्फ मोटरसाइकिल्स, फोर्ड, वोल्वो, निसान, डैमलर, बजाज ऑटो और रॉयल एनफील्ड के इस शो से दूर रहने की संभावना है।
 
सायम के उप-महानिदेशक सुगत सेन ने कहा कि कुछ कंपनियां इस बार एक्सपो में हिस्सा नहीं ले रही हैं। औसत तौर पर 48 सदस्यीय सायम के सिर्फ लगभग 50 प्रतिशत सदस्य इस शो में हिस्सा लेते हैं। इससे दूर करने के कारण अलग अलग हैं। इनमें यह वजह भी शामिल हो सकती है कि कुछ कंपनियों के पास प्रदर्शित करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है और कुछ के लिए जीएसटी, बीएस-4 से बीएस-6 में तब्दील होने, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी जैसी चुनौतियां भी बरकरार हैं। सेन ने कुछ गैर-भागीदार सदस्यों की उन चिंताओं को खारिज कर दिया कि यह शो महंगा होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां स्पेस बुक कराने के लिए प्रतिभागियों द्वारा किया जाने वाला भुगतान 8200 रुपये प्रति वर्ग मीटर है और यह पिछले तीन संस्करणों से समान बना हुआ है। साथ ही यह स्पेस के लिए किराए के संदर्भ में अन्य अंतरराष्टï्रीय शो के समान ही है।
 
पर्यावरण-अनुकूल बनने के मकसद को ध्यान में रखते हुए इस बार एक्सपो पिछले शो की तुलना में प्रोडक्शन रेडी लॉन्च पर ज्यादा जोर देगा।  नियमित डिस्पले के लिए पैवेलियन के अलावा, इस साल शो में ऑटो-गेमिंग एरेना, ड्राइविंग कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक वाहनों के वर्चुअल रियलिटी अनुभव से संपन्न होगा। इसमें भारत में 70 वर्षीय वाहन उद्योग के लिए एक स्पेशल जोन भी होगा। प्रवेश टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है और आगंतुक विशेष रूप से बुकमाईशो डॉटकॉम पर उपलब्ध हैं। इस एक्सपो के लिए टिकटों की कीमतें 350 रुपये और 750 रुपये के बीच रखी गई हैं। इस बार आयोजकों ने शो के समय में एक अतिरिक्त दिन जोड़ा है। अतिरिक्त दिन (14 फरवरी) के लिए टिकट की कीमत 450 रुपये होगी। सेन ने कहा कि एक्सपो के पिछले संस्करण में प्रतिदिन औसत 100,000 आंगतुकों की उपस्थिति दर्ज की गई, जो किसी वैश्विक मोटर शो की तुलना में सर्वाधिक है। 
कीवर्ड auto expo, motor,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक