फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी खरीदेगी वॉलमार्ट!

रॉयटर्स | मुंबई Feb 16, 2018 10:04 PM IST

अमेरिका की दिग्गज खुदरा कंपनी वॉलमार्ट भारत की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी में 40 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। इस मामले से अवगत दो सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि यह सौदा पूरा हुआ तो एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में एमेजॉन डॉट कॉम को सीधे तौर पर एक बड़ी चुनौती मिलेगी। अमेरिका के बाहर अपने इस संभावित सबसे बड़े सौदे के तहत अमेरिकी दिग्गज खुदरा कंपनी फ्लिपकार्ट के मौजूदा एवं नए शेयरों की खरीदारी करेगी। सूत्रों ने बताया कि इस सौदे के लिए जांच-परख की प्रक्रिया अगले सप्ताह के आरंभ में शुरू हो सकती है। यह बातचीत निजी होने के कारण उन्होंने नाम जाहिर न करने का आग्रह किया।
 
दोनों कंपनियों के बीच बातचीत के मुद्दे के बारे में जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं हो सकी। लेकिन सूत्रों ने बताया कि फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन पिछले साल उस समय 12 अरब डॉलर से अधिक था जब जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के विजन फंड ने 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया था। फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी बाजार के कयासों पर टिप्पणी नहीं करती है। भारत में वॉलमार्ट के एक प्रतिनिधि ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार किया। वॉलमार्ट के साथ इस सौदे से फ्लिपकार्ट को भारत में एमेजॉन के साथ जंग में काफी ताकत मिलेगी। एमेजॉन भारत में 5 अरब डॉलर के निवेश वादे के साथ आक्रामक तरीके से कारोबार का विस्तार कर रही है।
 
वॉलमार्ट के लिए इस सौदे से एमेजॉन को घेरने के लिए एक नया मोर्चा खुलेगा। साथ ही इससे विश्व की इस सबसे बड़ी ऑफलाइन खुदरा कंपनी की पहुंच ई-कॉमर्स बाजार तक होगी। मॉर्गन स्टैनली के अनुसार ऑनलाइन ई-कॉमर्स बाजार का आकार तेज वृद्धि के साथ एक दशक में 200 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा।
कीवर्ड e commerce, फ्लिपकार्ट,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक