44 करोड़ रु. की जमाओं व शेयरों पर रोक

एजेंंसियां | मुंबई/नई दिल्ली Feb 23, 2018 10:11 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज कहा कि उसने नीरव मोदी समूह की करीब 44 करोड़ रुपये की बैंक जमाओं और शेयरों के लेन देन पर रोक लगा दी है और अरबपति हीरा कारोबारी से संबंधित स्थानों से आयातित घडिय़ों का विशाल संग्रह जब्त किया है। इसके अलावा ईडी ने नीरव मोदी की पत्नी एमी (अमेरिकी नागरिक) को पूछताछ के लिए आज समन भेजा है। मोदी और चोकसी को पहले ही 26 तारीख को ईडी के मुंबई कार्यालय में उपस्थित होने को कहा जा चुका है। उधर आयकर विभाग ने गीतांजलि समूह के 144 बैंक खाते जब्त किए हैं, जिनमें कुल 20.26 करोड़ रुपये जमा है। दूसरी ओर पंजाब नैशनल बैंक ने कहा है कि क्रिकेटर विराट कोहली अभी भी उनके ब्रांड एम्बेसेडर हैं। साथ ही बैंंक ने इस खबर का खंडन किया है कि उसने ऑडिट फर्म प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) को घोटाले की जांच के लिए नियुक्त किया है।

 
अधिकारियों ने बताया कि धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उन्होंने बैंक खातों और शेयरों के लेनदेन पर रोक लगा दी है। बैंक खातों में 30 करोड़ रुपये हैं, जबकि शेयरों की कीमत 13.86 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि पिछले एक हफ्ते में अरबपति हीरा कारोबारी से संबंधित अलग-अलग स्थानों पर ईडी की तलाशी में महंगी घडिय़ों का जखीरा, 176 स्टील की अलमारियां, 158 संदूक और 60 अन्य बक्से जब्त किए गए हैं। गुरुवार को ही एजेंसी ने व्यापारी और उसके समूह की बैंक जमा, शेयर और लक्जरी गाडिय़ां जब्त की हैं जिनकी कीमत 100 करोड़ रुपये से ज्यादा है। 
 
ईडी और अन्य एजेंसियां मोदी, उसके मामा एवं गीतांजलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चोकसी के खिलाफ जांच कर रही हैं। दरअसल पंजाब नैशनल बैंक(पीएनबी) की शिकायत के बाद मामला सामने आया था कि उन्होंने बैंक के कुछ कर्मियों के साथ मिलकर कथित रूप से सरकारी बैंक से 11,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। सीबीआई और ईडी ने मामले की जांच में दो-दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। कहा जाता है कि आपराधिक मामला दर्ज होने से पहले ही मोदी और चोकसी ने देश छोड़ दिया था। ईडी ने कुल मिलाकर इस मामले में 5,870 करोड़ रुपये से ज्यादा की जब्ती की है।
 
प्रियंका ने तोड़ा नाता
 
धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद नीरव मोदी की कंपनी का विज्ञापन करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने कंपनी के साथ अपना अनुबंध समाप्त कर लिया है। प्रियंका के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी दी। टीवी विज्ञापन में प्रियंका ने इस ब्रांड के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ विज्ञापन किया था। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हालिया आरोपों के बाद प्रियंका ने नीरव मोदी ब्रांड के साथ अनुबंध समाप्त करने का फैसला लिया है। सिद्धार्थ ने समाचार एजेंसी से पहले कहा था कि ब्रांड के साथ उनका अनुबंध पहले ही समाप्त हो चुका है और वह कोई कानूनी कदम नहीं उठाएंगे। गीतांजलि जेम्स के विज्ञापन करने वाली अभिनेत्री बिपाशा बसु ने दावा किया है कि अनुबंध समाप्त होने के बाद भी मेहुल चोकसी का ब्रांड उनकी फोटो का इस्तेमाल कर रहा है। उनकी प्रवक्ता ने हालांकि स्पष्ट किया कि वह कंपनी के खिलाफ कोई कानून कदम नहीं उठाने जा रही है।
 
सीबीआई ने की पूछताछ 
 
सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को फर्जी तरीके से एलओयू जारी करने से संबंधित अपनी जांच के तहत आज पंजाब नैशनल बैंक के तीन उपमहाप्रबंधकों से पूछताछ की। यह जानकारी सीबीआई अधिकारियों ने दी। सीबीआई ने छापेमारी के दौरान बरामद सामग्री, दस्तावेजों और एक-दूसरे के बयानों को लेकर 12 गिरफ्तार आरोपियों से भी सवाल-जवाब किए।
 
शेयर में फिसलन जारी
 
पंजाब नैशनल बैंक का शेयर आज एक फीसदी और टूट गया क्योंकि घोटाले का असर बैंक पर पडऩे से जुड़ी चिंता बनी रही। एक दिन पहले की गिरावट को आगे बढ़ाते हुए शेयर आज बीएसई पर 1.09 फीसदी टूटकर 113.40 रुपये पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 2 फीसदी तक टूट गया था। 
कीवर्ड nirav modi, bank, loan, debt, PNB, fraud,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक