बिनानी सीमेंट के लेनदारों की बैठक आज

अभिषेक रक्षित | कोलकाता Mar 28, 2018 09:56 PM IST

बिनानी सीमेंट के प्रस्ताव पर गौर करने के लिए नैशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के सुझाव पर पहल करते हुए उसके लेनदारों की समिति की बैठक गुरुवार को होने जा रही है। बैठक में इस मामले पर चर्चा होगी। बिनानी सीमेंट ने अदालत के बाहर समझौते के तहत लेनदारों के बकाये को निपटाने का प्रस्ताव दिया है। यदि इसे स्वीकार कर लिया गया तो कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। लेनदारों की समिति के सूत्रों ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा कि बैठक का मुख्य मुद्दा बिनानी सीमेंट के प्रस्ताव की खूबियों और खामियों पर चर्चा करना होगा। लेकिन उस दौरान प्रस्ताव की कानूनी जटिलताओं पर भी चर्चा होगी। उन्होंने कहा, 'आईबीसी प्रक्रिया की शुचिता को सुरक्षित रखना और समयबद्ध तरीके से समाधान प्रक्रिया को निपटाना महत्त्वपूर्ण है लेकिन हम ट्रिब्यूनल के सुझाव को भी नजरअंदाज कर सकते हैं वशर्ते वह कोई आदेश न हो।'

 
लेनदारों की समिति डालमिया भारत सीमेंट के नेतृत्व वाले समूह के 65 से 66 अरब रुपये के प्रस्ताव को पहले ही स्वीकार कर चुकी है और इसके लिए वह डालमिया भारत सीमेंट को अभिरुचि पत्र भी जारी कर चुकी है। इसके बदले एच1 बोलीदाता के तौर पर कंपनी 3 अरब रुपये भी जमा करा चुकी है। लेकिन लेनदार आज उस समय अचंभित रह गए जब एनसीएलटी के दो सदस्यीय कोलकाता खंडपीठ ने सीओसी को बिनानी सीमेंट के प्रस्ताव पर गंभीरतापूर्वक विचार करने का सुझाव दिया।
 
अल्ट्राटेक की बोली को मंजूरी 
 
प्रतिस्पर्धा आयोग ने ऋण शोधन कार्यवाही के तहत बिनानी सीमेंट के अधिग्रहण को लेकर अल्ट्राटेक सीमेंट की बोली को मंजूरी दे दी है। अल्ट्राटेक सीमेंट ने पिछले सप्ताह कहा कि वह कर्ज लौटाने में चूक करने वाली बिनानी सीमेंट का अधिग्रहण करेगी। इसके लिए कंपनी बिनानी सीमेंट की मूल कंपनी बिनानी इंडस्ट्रीज को 7,266 करोड़ रुपये देगी।
कीवर्ड binani, cement, NCLT,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक