वीडियोकॉन ने चुकाया बकाया

देव चटर्जी | मुंबई Apr 06, 2018 09:50 PM IST

वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज ने पिछले साल दिसंबर तक के आईसीआईसीआई बैंक के करीब 10 अरब रुपये के बकाये का भुगतान कर दिया है। कंपनी एवं बैंक के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि कंपनी मार्च 2018 में समाप्त तिमाही के लिए भी अपने बकाये का भुगतान करेगी।  आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज को आवंटित ऋण के बदले वित्त पोषण आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्याधिकारी चंदा कोछड़ के पति दीपक कोछड़ के स्वामित्व वाली कंपनी न्यूपावर रीन्यूएबल्स को किए जाने से यह कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनी विवादों में आ गई थी। एक व्हिसिल ब्लोअर द्वारा 2016 में प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर लगाए गए इस आरोप से वीडियोकॉन, आईसीआईसीआई बैंक और न्यूपावर ने इनकार किया था। 

 
बैंक के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, 'कंपनी ने 2जी दूरसंचार लाइसेंस रद्द होने जैसी विपरीत कारोबारी परिस्थितियों के बावजूद अपने सभी बकाये का भुगतान कर दिया है।' अधिकारी ने यह भी कहा कि वीडियोकॉन द्वारा लिए गए 32 अरब रुपये के ऋण नए नहीं बल्कि समेकित ऋण हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने पूरी रकम जारी की थी और कंपनी ने हमेशा समय पर पुनर्भुगतान किया। जनवरी में भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर भारतीय स्टेट बैंक ने वीडियोकॉन को नैशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के पास भेज दिया। बाद में कंपनी ने इसके खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय में शिकायत की।
 
मार्च 2017 वित्त वर्ष में समाप्त वित्त वर्ष के लिए वीडियोकॉन ने 209 अरब रुपये के अपने ऋण पर 32 अरब रुपये ब्याज का भुगतान किया। जबकि उसने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए बतौर ब्याज 24 अरब रुपये का भुगतान किया था। सीबीआई ने वीडियोकॉन, दीपक कोछड़ और आईसीआईसीआई बैंक पर लगाए गए आरोपों की आरंभिक जांच शुरू कर चुकी है। आयकर विभाग ने भी न्यूपावर रीन्यूएबल्स और कोछड़ को इससे संबंधित दस्तावेज जमा कराने के लिए कहा है। एक सूत्र ने बताया कि साल 2010 में हस्ताक्षरित आरंभिक अनुबंध के अनुसार न्यूपावर रीन्यूएबल्स 2021 तक वीडियोकॉन समूह को ब्याज सहित पूरा ऋण चुका देगी। 
कीवर्ड videocon, DTH, dish,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक