हिमाचल व आंध्र में उत्पादन क्षमता बढ़ाएगी ब्लू स्टार

आर कृष्ण दास | रायपुर Apr 08, 2018 09:28 PM IST

 एयर कंडीशनर और वाणिज्यिक रेफ्रिजरेशन कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड हिमाचल प्रदेश और श्री सिटी (आंध्र प्रदेश) के संयंत्रों के उत्पादन क्षमता का विस्तार करेगी। हिमाचल प्रदेश में कंपनी के दो विनिर्माण संयंत्र हैं, वहीं श्री सिटी में निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। विस्तार योजना के तहत ब्लू स्टार लिमिटेड ने पहले दो फैक्टरी (एक जम्मू में व दूसरा श्री सिटी में) 220 करोड़ रुपये के निवेश से लगाने का फैसला लिया था। कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा, कंपनी हिमाचल प्रदेश और श्री सिटी संयंत्र की क्षमता बढ़ाएगी क्योंकि इसने जम्मू एवं कश्मीर में संयंत्र लगाने की योजना टाल दी है।

 
जम्मू के प्रस्तावित संयंत्र में 2.5 लाख यूनिट का उत्पादन होता। जीएसटी की नई व्यवस्था के तहत कंपनी को संयंत्र लगाना उपयुक्त नहीं लगा। हिमाचल के संयंत्रों की क्षमता 4 लाख यूनिट और श्री सिटी की प्रस्तावित क्षमता 5 लाख यूनिट होगी। त्यागराजन ने एयर कंडीशनर के 100 मॉडल पेश करने के बाद कहा, जम्मू संयंत्र की प्रस्तावित क्षमता हिमाचल व श्री सिटी संयंत्रों में शिफ्ट कर दी जाएगी। कंपनी का इरादा वित्त वर्ष 2019 में आरऐंडडी पर निवेश बढ़ाकर 40 करोड़ रुपये करने का है, जो वित्त वर्ष 2018 में 33 करोड़ रुपये रहा।
 
त्यागराजन ने कहा, मौजूदा वित्त वर्ष में एयर कंडीशनर का बाजार 15-20 फीसदी बढ़ेगा। ब्लू स्टार ने हाल में समाप्त वित्त वर्ष में बिक्री में 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की, वहीं इसका अनुमान है कि मौजूदा वित्त वर्ष में यह 30 फीसदी बढ़ेगा। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2019 में 11.5 फीसदी से बढ़कर 12.5 फीसदी पहुंचने का अनुमान है।
कीवर्ड blue star, AC,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक