आईटी शेयरों में उछाल से चढ़ा बाजार

बीएस संवाददाता | मुंबई Apr 12, 2018 09:43 PM IST

इन्फोसिस द्वारा मार्च तिमाही परिणाम की घोषणा से पहले ही प्रौद्योगिकी शेयरों में अच्छी तेजी की वजह से प्रमुख सूचकांक लगातार छठे कारोबारी दिन बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का आईटी सूचकांक सोमवार को 3.2 प्रतिशत चढ़ गया था, जो 16 जनवरी के बाद इसका सर्वाधिक स्तर है। आईटी सूचकांक को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इन्फोसिस में आई तेजी से मदद मिली है। टीसीएस का शेयर गुरुवार को 4 फीसदी चढ़ा जिससे एक बार फिर से इसे 6 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार करने में मदद मिली। वहीं अपने वित्तीय परिणाम की घोषणा से पहले इन्फोसिस में 3.4 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।
 
बीएसई का सेंसेक्स 34,101.13 पर बंद हुआ जो 161 अंक या 0.47 प्रतिशत की वृद्घि है और टीसीएस तथा इन्फोसिस का इसमें 136 अंक का योगदान रहा। 30 ब्लू चिप कंपनियों का यह सूचकांक पिछले 6 कारोबारी सत्रों में 1,082 अंक (3.3 फीसदी) बढ़ा है।  बाजार कारोबारियों ने आईटी शेयरों में तेजी की मुख्य वजह रुपये में कमजोरी के साथ सकारात्मक विकास परिदृश्य को बताया है। साल की शुरुआत के बाद से डॉलर की तुलना में रुपया 3 प्रतिशत गिरा है। गुरुवार को यह 65.26 पर बंद हुआ।
 
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों अपूर्व प्रसाद और अमित चंद्रा ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा, 'आईटी क्षेत्र लंंबे समय की सुस्ती के बाद अब बदलाव के दौर से गुजर रहा है। हमारा नजरिया बढ़ रही मूल्य पेशकश, मजबूत मांग परिदृश्य और बैलेंस शीट में मजबूती आदि पर आधारित है।' टीसीएस और इन्फोसिस के अलावा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जेनसार टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा समेत अन्य शेयरों में 3 से 6 फीसदी के बीच तेजी दर्ज की गई जिससे बीएसई आईटी सूचकांक अपने सर्वाधिक ऊंचे स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा।
 
शेयरखान के प्रमुख (परामर्श) हेमांग जानी ने कहा, 'चौथी तिमाही के कई पूर्वानुमानों में खासकर एचसीएल टेक और टीसीएस जैसी आईटरी कंपनियों के लिए दो अंक में वृद्घि दर्ज किए जाने संभावना जताई गई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार और बीएफएसआई और रिटेल जैसे वर्टिकलों में मजबूती की वजह से इन कंपनियों को मदद मिल सकती है।' 
 
कीवर्ड infosys, आईटी सेवा प्रदाता इन्फोसिस, share, market, sensex, बीएसई, कंपनी, शेयर,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक