ईवी की बैटरी होगी स्वैप करने से चार्ज!

अलनूर पीरमोहम्मद | बेंगलूरु Apr 17, 2018 09:49 PM IST

भारत में रेवा के जरिये इलेक्ट्रिक कार की सौगात देने वाले चेतन मैनी अब इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में एक नई पेशकश की कोशिश कर रहे हैं। इस बार वे वाहन नहीं बल्कि एक ऐसे सॉल्युशन को पेश कर रहे हैं जिससे इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा को सिर्फ दो मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकेगा। मैनी गु्रप और उदय खेमका के नेतृत्व वाले सन गु्रप के संयुक्त उपक्रम सन मोबिलिटी ने मंगलवार को बेंगलूरु में अपना स्मार्ट बैटरी स्पैपिंग प्लेटफॉर्म पेश किया। इस सॉल्युशन से उपयोगकर्ताओं को वाहनों की बैटरियां महज कुछ मिनटों में पूरी तरह चार्ज करने में मदद मिलेगी।

 
हालांकि सन इससे पहले अशोक लीलैंड की मदद से विकसित बसों में स्वैप बैटरियों के लिए अपने सॉल्युशन को परीक्षण के तौर पर पेश कर चुकी है, लेकिन कंपनी की यह नई पेशकश इलेक्ट्रिक दोपहिया और रिक्शा पर केंद्रित है। इसके तहत बड़े 500 किलोग्राम के बैटरी बॉक्स को एक छोटे बैटरी पैक में तब्दील किया गया है जिसका वजन 13 किलोग्राम है। इस सॉल्युशन मॉडï्यूलर डिजाइन वाला है जो वाहन को एक, दो या तीन बैटरी पैक रखने की भी अनुमति दे सकता है। प्रत्येक बैटरी पैक जीपीएस और जीएसएम कनेक्टिविटी के साथ कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है। 
 
मैनी का कहना है कि उनकेे सॉल्युशन से ग्राहकों को परिचालन लागत में 20 फीसदी की अतिरिक्त बचत करने में मदद मिलेगी और इसे कंपनी परीक्षण के तौर पर पहले ही परख चुकी है। वाहन मालिकों को चार्जिंग के लिए अपनी इस्तेमाल ऊर्जा की यूनिट की संख्या के हिसाब से भुगतान करने की जरूरत होगी। 
कीवर्ड vehicle, car, electric, petrol, diesel,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक