एस्सार के लिए फिर मंगाएं बोली: जेएसडब्ल्यू स्टील

ईशिता आयान दत्त | कोलकाता Apr 23, 2018 09:50 PM IST

सज्जन जिंदल नियंत्रित जेएसडब्ल्यू स्टील ने एस्सार स्टील की ऋणदाताओं की समिति को फिर से बोलियां आमंत्रित करने के लिए पत्र लिखा है। ऋणदाताओं की समिति की मंगलवार को बैठक होने से पहले जेएसडब्ल्यू स्टील ने ऐसा करने के लिए एक पत्र भेजा है। इस मसले पर जेएसडब्ल्यू स्टील की तरफ से एस्सार स्टील की ऋणदाताओं की समिति को भेजा गया यह पहला पत्र नहीं है।  करीब एक महीने पहले जेएसडब्ल्यू स्टील ने समिति को पत्र लिखा था और एस्सार की बोली में हिस्सा लेने में रुचि दिखाई थी। हालांकि ऋणदाताओं की समिति ने समय की कमी के चलते नई बोलियां आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया था। 

 
ऋणदाताओं की समिति ने ऋण शोधन एवं दिवालिया संहिता (आईबीसी) की धारा 29ए के तहत पात्रता की शर्तों को लेकर आर्सेलरमित्तल और न्यूमेटल की पहले चरण की बोलियां खारिज कर दी थीं। समिति ने एस्सार स्टील के लिए दोबारा बोलियां केवल पहले अभिरुचि पत्र सौंपने वाली कंपनियों से ही मंगाने का फैसला किया। छह कंपनियों ने एस्सार के लिए अभिरुचि पत्र सौंपे थे। उस समय जेएसडब्ल्यू ने अभिरुचि पत्र नहीं सौंपा था क्योंकि वह पूर्वी भारत में संपत्तियों के लिए बोली लगाने पर ध्यान दे रही थी। 
 
ऋणदाताओं की 21 मार्च को हुई बैठक में एस्सार को लेकर चर्चा हुई थी। बैठक में दो विकल्पों को लेकर चर्चा हुई। पहला विकल्प यह था कि सभी इच्छुक पक्षों से बोलियां आमंत्रित करने की नई प्रक्रिया शुरू की जाए, जो नए अभिरुचि पत्र जारी करने से शुरू होगी और ऋणदाताओं की समिति द्वारा स्वीकृत प्रस्ताव के लिए आग्रह (आरएफपी) के हिसाब से पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।  दूसरा विकल्प यह था कि आरएफपी के हिसाब से समाधान योजना सौंपने के लिए तय समय को बढ़ाया जाए और सभी संभावित समाधान आवेदकों को अपनी नई समाधान योजनाएं सौंपने की मंजूरी दी जाए। निर्धारित समय सारणी को मद्देनजर रखते हुए दूसरे विकल्प पर मतदान कराया गया और इसे ऋणदाताओं की समिति ने बहुमत से मंजूरी दे दी। जेएसडब्ल्यू स्टील के सूत्रों ने कहा कि इससे जेएसडब्ल्यू ने न्यूमेटल के साथ साझेदारी कर ली। जेएसडब्ल्यू स्टील न्यूमेटल की सहायक न्यू मेटल ऐंड स्टील ऐंड प्राइवेट लिमिटेड में निवेशक बनी है। जेएसडब्ल्यू ने शनिवार को बिज़नेस स्टैंडर्ड को बताया था कि अगर बोलियां नए सिरे से आमंत्रित की जाती तो उसने अकेले ही बोली लगाने की योजना बनाई थी। 
कीवर्ड JSW जेएसडब्ल्यू स्टील,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक