मैटिक्स का मूल्यांकन 21 अरब रुपये

सचिन मामबटा | मुंबई May 02, 2018 09:56 PM IST

कनोडिय़ा परिवार की फस्र्टलैंड होल्डिंग्स को विवादास्पद न्यूपावर रिन्यूएबल्स में निवेश से कोई प्रतिफल नहीं मिला, लेकिन वह मैटिक्स फर्टिलाइजर्स ऐंड केमिकल्स की भी होल्डिंग कंपनी है और यह निवेश उसके लिए अच्छा रहा है।  कंपनी पंजीयक के पास जमा कराए गए मूल्यांकन दस्तावेजों से पता चलता है कि मैटिक्स ने अक्टूबर, 2017 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था। इसे 2018-19 में 87.36 करोड़ रुपये का लाभ होने का अनुमान है, जो 2027-28 तक 6 अरब रुपये हो जाएगा। ये दस्तावेज यह भी दर्शाते हैं कि कंपनी का मूल्यांकन 20.92 अरब रुपये है। फस्र्टलैंड होल्डिंग्स ने दीपक कोछड़ की अगुआई वाली न्यूपावर रिन्यूएबल्स में भी निवेश किया था। फस्र्टलैंड के पास न्यूपावर के 3 अरब रुपये की कीमत के अनिवार्य परिवर्तनीय तरजीही शेयर (सीसीपीएस) थे। 
 
इन दिनों न्यूपावर रिन्यूएबल्स इन आरोपों की वजह से सुर्खियों में है कि उसे आईसीआईसीआई बैंक से ऋण दिलवाने के बदले पूंजी मिली। आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख दीपक कोछड़ की पत्नी चंदा कोछड़ हैं। इस मामले में शामिल सभी पक्षों ने कोई भी अनुचित काम करने से इनकार किया है। नियामक के पास जमा दस्तावेजों और सूत्र आधारित सूचनाओं से पता चलता है कि बाद में फस्र्टलैंड ने न्यूपावर में अपने शेयर डीएच रिन्यूूएबल्स होल्डिंग को बिना किसी लाभ या हानि के बेच दिए। 
 
ऐसा लगता है कि फस्र्टलैंड का मैटिक्स फर्टिलाइजर्स में निवेश कम से कम मूल्यांकन रिपोर्ट के हिसाब से तो अच्छा रहा है। इस दस्तावेज में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल स्थित कंपनी सड़क, रेल, समुद्री बंदरगाह और हवाई अड्डे से ठीक से जुड़ा है, जिससे पूंजीगत माल, कच्चे माल और तैयार माल की आवाजाही में मदद मिलेगी।  एक चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनी निसर ऐंड कुमार की दिसंबर, 2016 की रिपोर्ट में कहा गया है, 'मैटिक्स फर्टिलाइजर्स ऐंड केमिकल्स की इक्विटी कीमत 20.92 अरब रुपये है।' यह मूल्यांकन मॉरिशस की मैटिक्स एग्री होल्डिंग्स लिमिटेड के 5 अरब रुपये के प्रस्तावित इक्विटी निवेश के लिए किया गया था। 
 
देश में यूरिया उत्पादन को लेकर फरवरी, 2018 में लोक सभा में एक सवाल के जवाब में कहा गया, 'नई निवेश नीति-2012 एवं उसके संशोधन के प्रावधानों के तहत मैटिक्स फर्टिलाइजर्स ऐेंड केमिकल्स लिमिटेड (मैटिक्स) ने पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में कोल बेड मिथेन (सीबीएम) आधारित नया अमोनिया यूरिया संयंत्र स्थापित किया है, जिसकी सालाना क्षमता 13 लाख टन है। मैटिक्स ने 1 अक्टूबर, 2017 से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू किया है।' इस साल उर्वरक क्षेत्र के परिदृश्य में सुधार हुआ है। उर्वरक उद्योग पर 5 अप्रैल को रेटिंग एजेंसी इक्रा की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस क्षेत्र के मुनाफे में 2017-18 के दौरान पिछले साल के मुकाबले अहम सुधार की संभावना है। इक्रा के विश्लेषक सत्यजीत सेनापति ने कहा कि अच्छे मॉनसून के अनुमानों और फसलों की अच्छी कीमत मिलने से 2018-19 की पहली छमाही में उर्वरक मांग स्थिर रहने का अनुमान है। यूरिया की कीमतों को लेकर भी काफी उम्मीदें हैं। चीन में ऊर्जा की ऊंची कीमतों से देश में उत्पादन प्रभावित हुआ है। इससे क्षेत्र में अच्छी कीमतों की उम्मीद जगी है। 
कीवर्ड new power, matics,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक