अल्ट्राटेक की पेशकश पर कल होगी बिनानी के लेनदारों की बैठक

अभिषेक रक्षित | कोलकाता May 07, 2018 09:44 PM IST

अल्ट्राटेक की 79.60 अरब रुपये की संशोधित पेशकश पर विचार के लिए बिनानी सीमेंट के लेनदारों की समिति की बैठक बुधवार को हो सकती है। बिनानी सीमेंट की दिवालिया प्रक्रिया अभी एनसीएलटी के कोलकाता पीठ में चल रही है। यह कदम एनसीएलटी के उस आदेश के बाद उठाया जा रहा है जिसमें एनसीएलटी ने सीओसी को आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी की पेशकश पर विचार करने को कहा था, बावजूद इसके इसे सीओसी नाकाम बोलीदाता करार दे चुकी है। ट्रिब्यूनल ने बिनानी सीमेंट के रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल को अल्ट्राटेक के संशोधित प्रस्ताव को सीओसी के पास जमा कराने और जरूरी होने पर प्रस्ताव में संशोधन को भी शामिल करने का आदेश दिया था।

 
इससे पहले सीओसी ने शनिवार 5 मई की बैठक को आगे बढ़ाकर 7 मई कर दिया था क्योंकि रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ने आदेश पर एनसीएलटी से कुछ स्पष्टीकरण मांगा था। रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल के सूत्रों ने कहा कि अल्ट्राटेक की बोली पर एनसीएलटी ने स्पष्टीकरण दे दिया है और इसके प्रस्ताव को लेनदारों के पास विचार के लिए भेज दिया गया है। लेनदारों के सूत्रों ने सुझाव दिया कि आगामी बैठक में सिर्फ अल्ट्राटेक के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा और अगर इसे स्वीकार किया जाता है तो लेनदार डालमिया भारत सीमेंट की अगुआई वाले कंसोर्टियम को इस प्रस्ताव के बराबर बोली लगाने को कहेंगे।
 
बिनानी सीमेंट के एक अग्रणी लेनदार ने कहा, अगर डालमिया भारत अपनी बोली बढ़ाकर अल्ट्राटेक के बराबर कर देती है तो यह सीओसी के पास विचार के लिए आ जाएगा और दोनों पेशकश पर फिर से विचार किया जाएगा। अगर डालमिया भारत अपनी बोली नहीं बढ़ाती है तो मुमकिन है कि अल्ट्राटेक का प्रस्ताव ही आगे बढ़े। अगर डालमिया भारत बोली बढ़ाती है तो अल्ट्राटेक को ज्यादा बड़ी बोली लगानी होगी और अपने प्रस्ताव को दोबारा संशोधित करना होगा। एनसीएलटी के आदेश के मुताबिक, सीओसी सबसे बड़ी बोलीदाता को अल्ट्राटेक के बराबर प्रस्ताव रखने का मौका देने के लिए बाध्य है, लेकिन इसने सीओसी को निर्देश दिया है कि वह आईबीसी के मकसद को ध्यान में रखे, जो अधिकतम कीमत हासिल करने से संबंधित है।  लेनदारों ने एनसीएलटी के आदेश का अर्थ यह निकाला है कि अल्ट्राटेक व डालमिया भारत में से जो भी ज्यादा रकम चुकाएगी और वित्तीय व परिचालन से जुड़े लेनदारों का अधिकतम बकाया चुकाएगी, उसे ही बिनानी सीमेंट का अधिग्रहणकर्ता चुना जाएगा।
कीवर्ड ultratec, binani, cement, NCLT,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक