एचयूएल करेगी कारोबारी एकीकरण

विवेट सुजन पिंटो | मुंबई Jun 05, 2018 09:50 PM IST

अपने फूड्स और रीफ्रेशमेंट व्यवसाय को दो खंडों में विभाजित करने के दो साल बाद देश की सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्ïस कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) अब इन व्यवसायों को एक साथ मिलाने की तैयारी कर रही है।  एचूयएल ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि फूड्ïस और रीफ्रेशमेंट का समेकन 1 जुलाई से प्रभावी होगा और व्यवसाय का दायरा बढऩे के साथ साथ संगठनात्मक दक्षता भी बढ़ेगी।  एचयूएल ने कहा है, 'फूड्ïस और रीफ्रेशमेंट से यूनिलीवर का दायरा मजबूत हुआ है और कंपनी के लिए यह आगे भी मुख्य प्राथमिकता वाला व्यवसाय बना रहेगा। दोनों व्यवसायों के समेकन से आपसी तालमेल बढ़ाने और कंपनी को अधिक उपभोक्ता-केंद्रित बनाने में मदद मिलेगी।'
 
एडलवाइस में इंस्टीट्ïयूशनल इक्विटीज के वरिष्ठï उपाध्यक्ष (शोध) अबनीश रॉय का कहना है कि संयुक्त फूड्ïस एवं रीफ्रेशमेंट पोर्टफोलियो का एचयूएल के राजस्व में लगभग 18 प्रतिशत योगदान होगा।  इस पोर्टफोलियो में पैकेज्ड फूड ब्रांड किसान और नॉर, बेवरेज ब्रांड ब्रू, बुक बॉन्ड रेड लेबल, 3 रोजेज, लिप्टन टी, ताजा और ताज महल टी के साथ साथ क्वालिटी वाल्स तथा मैग्नम जैसे आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट शामिल हैं।  मुंबई की ब्रोकरेज फर्म दौलत कैपिटल के वरिष्ठï शोध विश्लेषक सचिन बोबाडे का कहना है कि इस कदम से ऐसे समय में वृद्घि की रफ्तार सुधारने में मदद मिलेगी जब नेस्ले, आईटीसी और ब्रिटानिया जैसी प्रतिस्पर्धी कंपनियों ने फूड एवं बेवरिजेज में निवेश पर जोर दिया है।
 
सोमवार को एचयूएल ने कहा था कि वह लीवर अयूष ब्रांड के तहत पारंपरिक भारतीय ब्रेकफास्ट बाजार में प्रवेश कर रही है और 15 रुपये की कीमत पर सिंगल-सर्व पैक तथा 49 रुपये की कीमत में मल्टी-सर्व पैक की पेशकश कर रही है। रॉय ने कहा कि कंपनी को नेस्ले, मैरिको, एमटीआर और केलॉग्स के साथ प्रत्यक्ष रूप से प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा।  एचयूएल ने मंगलवार को घोषित व्यवसायों के समेकन के संदर्भ में प्रबंधन स्तर पर भी बदलाव किया है।  रीफ्रेशमेंट व्यवसाय के मौजूदा ईडी सुधीर सीतापति फूड्ïस एंड रीफ्रेशमेंट के फिर से ईडी होंगे और संयुक्त पोर्टफोलियो की जिम्मेदारी संभालेंगे। 
 
वहीं मौजूदा समय में फूड्ïस व्यवसाय के ईडी गीतू वर्मा रॉटरडम में यूनिलीवर के मुख्यालय में न्यूट्रीशन एंड नैचुरल्स प्लेटफॉर्म के वैश्विक उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे। यह (वैश्विक उपाध्यक्ष) हेल्थ एवं वेलनेस में कंपनी की उपस्थिति मजबूत बाने के लिए हाल में सृजित पद है।  पिछले कुछ वर्षों में एचयूएल बाजार जरूरतों को ध्यान में रखते हुए श्रेणियों को पुनर्गठित किया है। वर्ष 2014 में कंपनी ने अपने होम एंड पर्सनल केयर सेगमेंट को दो अलग अलग खंडों में विभाजित किया था और डिटर्जेंट को होम केयर तथा साबुन को पर्सनल केयर में शामिल किया था।  होम केयर में डिश-वॉशर विम और एचयूएल की वाटर प्यूरीफायर्स प्योरइट रेंज भी शामिल है। वहीं दूसरी तरफ, पर्सनल केयर में स्किन केयर, हेयर केयर, ओरल केयर, कलर कॉस्मेटिक्स और डियोड्रेंट शामिल हैं। 
कीवर्ड HUL, FMCG, foods,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक