बैंकॉक और कोलंबो के लिए उड़ान शुरू करेगी विस्तारा

अनीश फडणीस | मुंबई Jun 08, 2018 09:50 PM IST

अपना अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने की रणनीति के तहत विस्तारा जाड़े के मौसम में दिल्ली से बैंकॉक, कोलंबो और माले (मालदीव) के लिए सेवाएं शुरू कर सकती है।  जनवरी 2015 में अपना परिचालन शुरू करने वाली विस्तारा के बेड़े में मौजूदा समय में 20 एयरबस ए320 विमान शामिल हैं। सरकारी मानकों के तहत किसी एयरलाइन के पास  वैश्विक परिचालन शुरू करने से पहले न्यूनतम 20 विमान होने चाहिए।  सूत्रों का कहना है कि विस्तारा ने अपनी अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के लिए दिल्ली हवाई अड्डïे से स्लॉट हासिल किए हैं। जहां दिल्ली-माले एक सीजनल सर्विस (अस्थायी) हो सकती है वहीं कोलंबो और बैंकॉक के लिए उड़ानें पूरे वर्ष संचालित की जाएंगी। एयरलाइन कोलकाता-बैंकॉक की उड़ान भी शुरू कर सकती है। 
 
विमानन उद्योग के एक विश्लेषक ने कहा, 'विस्तारा अपनी उन भागीदार एयरलाइनों से अतिरिक्त ट्रैफिक हासिल कर सकती है जिनकी उपस्थिति दिल्ली में है और बाद में भारत से यूरोप के लिए अपनी स्वयं की लंबी उड़ानें संचालित कर सकती है।' मौजूदा समय में दिल्ली और बैंकॉक के बीच एयर इंडिया, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट और थाई एयरवेज अपनी उड़ानें संचालित करती हैं जबकि एयर इंडिया और श्री लंकन एयरलाइंस दिल्ली-कोलंबो के बीच सेवाएं मुहैया कराती हैं। मौजूदा समय में दिल्ली से माले के बीच कोई सीधी विमान सेवा नहीं है। 
 
विस्तारा ने इस संबंध में भेजे गए ईमेल संदेश का कोई जवाब नहीं दिया है।  हालांकि एयरलाइन के मुख्य कार्याधिकारी लेस्ली थंग ने संकेत दिया था कि कंपनी वर्ष 2018 की दूसरी छमाही में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू करेगी और उसकी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान दक्षिण पूर्व एशिया के लिए होगी। उन्होंने कहा था कि शुरुआती रूट 3-5 घंटे के उड़ान समय वाले होंगे।  एयरलाइन ने वैश्विक उड़ानें शुरू करने की अपनी योजना के तहत पिछले साल सितंबर में आईएटीए के परिचालन सुरक्षा ऑडिट को पूरा किया था और अप्रैल में वह इंटरनैशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की सदस्य बन गई। यह सदस्यता विस्तारा को कोडशेयर के लिए अन्य अंतरराष्ट्रीय सदस्य एयरलाइनों के साथ भागीदारी तथा अन्य समझौते करने में सक्षम बनाएगी। 
कीवर्ड aviation, विमानन vistara,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक