रुचि सोया के लिए अदाणी विल्मर सबसे बड़ी बोलीदाता

अद्वैत राव पलेपू और विवेट सुजन पिंटो | मुंबई Jun 13, 2018 09:52 PM IST

अदाणी विल्मर को दबाव से जूझ रही खाद्य तेल उत्पादक रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए 'एच1' (सबसे ऊंची) बोलीदाता के तौर पर घोषित किया गया। रुचि सोया मौजूदा समय में ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवालिया संहिता (आईबीसी) के तहत प्रक्रिया से गुजर रही है। कॉरपोरेट कर्जदार की लेनदारों की समिति (सीओसी) ने बोलियों पर विचार-विमर्श के लिए बुधवार को मुलाकात की और उसके बाद पतंजलि को 'एच2' बोलीदाता घोषित किया गया। गुजरात के अदाणी गु्रप और सिंगापुर की विल्मर इंटरनैशनल के बीच 50:50 प्रतिशत की भागीदारी वाले संयुक्त उपक्रम अदाणी विल्मर ने कहा है कि उसने रुचि सोया को खरीदने के लिए 60 अरब रुपये की पेशकश की जो पतंजलि की 57 अरब रुपये की बोली से ज्यादा है। 
 
पतंजलि आयुर्वेद ने मंगलवार को रुचि सोया का दिवालिया मामला देख रही सीओसी को पत्र लिखकर मौजूदा बोली प्रक्रिया में हितों के टकराव को लेकर चिंता जताई थी।  रुचि सोया की दिवालिया प्रक्रिया अंतिम चरण में है जिसमें बोलीदाताओं ने मंगलवार को संशोधित बोलियां सौंप दीं। पतंजलि ने सीओसी से यह पूछा है कि हितों के टकराव की अनुमति कैसे दी गई। पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने कहा, 'यह समझा गया था कि दिवालिया प्रक्रिया पारदर्शी और उचित होगी। लेकिन इसमें हितों का टकराव गंभीर था। हमारे पत्र में इसे लेकर चिंता जताई गई है।' पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता ने बिजनेस स्टैंडर्ड से बातचीत करते हुए इस घटनाक्रम की पुष्टिï की और कहा कि वह अपने पत्र के संदर्भ में सीओसी की प्रतिक्रिया का इंतजार करेंगे।
 
अदाणी विल्मर के लिए सलाहकार की भूमिका निभा रही सिरिल अमरचंद मंगलदास (सीएएम) ने सोमवार को यह कहते हुए अपनी जिम्मेदारी से इस्तीफा दे दिया कि वह रुचि सोया के आरपी शैलेंद्र अजमेरा को लगातार परामर्श मुहैया कराएगी। इस घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि नियम के अनुसार दोनों कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धी बोलियां सौंपी जा सकती हैं। मेरा मानना है कि बोली प्रक्रिया अगले 7 से 10 दिनों में पूरी हो जाएगी।  बोली प्रक्रिया के शुरुआती दौर में पतंजलि 43 अरब रुपये की पेशकश के साथ सबसे बड़ी बोलीदाता के तौर पर उभरी थी, क्योंकि यह अदाणी की 33 अरब रुपये की शुरुआती पेशकश की तुलना में अधिक थी। 
कीवर्ड Ruchi Soya, adani,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक