रुचि सोया : अदाणी की बोली सबसे बड़ी

एजेंसियां | नई दिल्ली Jun 12, 2018 09:34 PM IST

रुचि सोया के लिए जंग तेज हो गई है। पतंजलि आयुर्वेद ने मंगलवार को रुचि सोया की लेनदारों की समिति को एक पत्र लिखकर हितों के टकराव पर चिंता जताई है। कंपनी का कहना है कि इस मामले में कानूनी सलाहकार कंपनी सिरिल अमरचंद मंगलदास बोली लगाने वाली कंपनी अदाणी विल्मर और समाधान पेशेवर दोनों का प्रतिनिधित्च कर रही थी। सोमवार को उसने अदाणी विल्मर के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया। अदाणी समूह ने रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए 6,000 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाई है। पतंजलि ने 5,700 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी लेकिन उसके पास अदाणी बराबर बोली लगाने का अधिकार है क्योंकि यह नीलामी की प्रक्रिया स्विस चैलेंज विधि के तहत चल रही है। रुचि सोया के ऋणदाताओं की समिति की मंगलवार को बैठक हुई जिसमें पतंजलि समूह और अदाणी विल्मर की बोलियां को खोला गया। पतंजलि के प्रवक्ता ने बोली की कीमत का खुलासा नहीं किया लेकिन प्रक्रिया की तटस्थता पर सवाल उठाया। 
 
उन्होंने मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि अदाणी विल्मर के सलाहकार सिरिल अमरचंद मंगलदास ने इस्तीफा दे दिया है। यह लॉ फर्म रुचि सोया के समाधान पेशेवर को भी सलाह दे रही थी। पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने कहा, 'इस खबर से हमें आश्चर्य हुआ है और हमने ऋणदाताओं की समिति से इस बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। हमने सिरिल अमरचंद मंगलदास के इस्तीफे के मुद्दे पर समिति को पत्र लिखा है।' सूत्रों का कहना है कि जिन ऋणदाताओं को रुचि सोया से लगभग 12,000 करोड़ रुपये के बकाया की वसूली करनी है, वे शुरुआती बोलियों से खुश नहीं थे, जिनमें पतंजलि 4300 करोड़ रुपये की पेशकश के साथ सबसे बड़ी बोलीदाता थी जिसके बाद अदाणी ने 3300 रुपये की बोली लगाई। 
 
स्विस चैलेंज नियम के तहत अदाणी को बोली लगाने का एक और मौका मिलेगा। पतंजलि और अदाणी के अलावा, रुचि सोचा के अधिग्रहण में दिलचस्पी दिखाने वाली अन्य कंपनियों में इमामी एग्रोटेक और गोदरेज एग्रोवेट भी शामिल थीं।  पतंजलि आयुर्वेद खाद्य तेल रिफाइनिंग एवं पैकेजिंग के लिए रुचि सोया के साथ पहले ही समझौता कर चुकी है और वह अब कुकिंग ऑयल व्यवसाय में विस्तार करना चाहती है। दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही रुचि सोया पर लगभग 12,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी की कई निर्माण इकाइयां हैं और उसके प्रमुख ब्रांडों में न्यूट्रेला, महाकोष, सनरिच, रुचि स्टार और रुचि गोल्ड शामिल हैं। 
कीवर्ड Adani, patanjali,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक