किम ने किया वादा, ट्रंप ने दी गारंटी

भाषा | सिंगापुर Jun 12, 2018 09:39 PM IST

किम ने परमाणु हथियारों को खत्म करने का किया वादा
ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दी सुरक्षा की गारंटी
दोनों नेताओं ने पुरानी बातों को भुलाने का किया वादा
दक्षिण कोरिया ने बताया अंतिम शीत युद्घ की समाप्ति

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की ओर से सुरक्षा गारंटी दिए जाने के बदले में बीती बातों को भुलाने और कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने का आज वादा किया। दोनों नेताओं ने यहां ऐतिहासिक वार्ता को खत्म करते हुए एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। बयान के अनुसार ट्रंप और किम ने दोनों देशों के बीच नए संबंध बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थाई शांति स्थापित करने से संबंधित मुद्दों पर विस्तारपूर्वक, गहन और ईमानदारी से बातचीत की।

राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया को सुरक्षा गारंटी देने के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा चेयरमैन किम जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर दृढ़ एवं अटल प्रतिबद्धता जताई है। दोनों पक्षों ने युद्धबंदियों और युद्ध में लापता लोगों के अवशेषों को बरामद करने की प्रतिबद्धता भी जताई। कई महीनों की कूटनीतिक उठापटक के बाद दोनों नेताओं ने सेंटोंसा द्वीप पर कापेला सिंगापुर होटल में केवल दुभाषियों की मौजूदगी में एक-दूसरे से मुलाकात की और इसके बाद अपने शीर्ष सहायकों के साथ लंच पर मिले।

ट्रंप ने वार्ता के अंत में मीडिया की मौजूदगी में किम के साथ दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि हम बेहद वृहद दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर रहे हैं और हमने साथ में अच्छा वक्त बिताया तथा अच्छे संबंध बनाए। अमेरिका के किसी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच यह इस तरह की पहली वार्ता रही। परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि हमने उस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

किम ने एक दुभाषिये की मदद से कहा कि हमने बीती बातों को पीछे छोडऩे का फैसला किया है। ट्रंप ने कहा कि आज जो भी हुआ उन्हें उस पर गर्व है और दोनों नेता दुनिया की सबसे खतरनाक समस्या का हल निकालेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों नेता फिर मिलेंगे, उन्होंने कहा, 'हम फिर मिलेंगे, हम कई बार मिलेंगे। किम बेहद प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं और अपने देश को बहुत प्यार करते हैं।'

ट्रंप ने कहा कि वह निश्चित तौर पर किम को व्हाइट हाउस आने के लिए आमंत्रित करेंगे। कमरे से निकलते हुए ट्रंप और किम ने एक-दूसरे की पीठ थपथपाई। इस बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने ट्रंप और किम के बीच हुई वार्ता के नतीजों की सराहना करते हुए कहा कि इसे अंतिम शीत युद्घ की समाप्ति बताया। 

कीवर्ड north korea, america, trump, उत्तर कोरिया, किम जोंग उन, डॉनल्ड ट्रंप,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक