बस्तर में 15 जून से शुरू हो जाएगी हवाई सेवा

आर कृष्णा दास | रायपुर May 16, 2018 12:46 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके बस्तर में अभी तक सुरक्षा बलों के विमान भी उड़ान भरते नजर आते थे लेकिन अब आम लोग भी हवाई सेवा का लुत्फ ले सकेंगे। इस इलाके में अगले महीने से हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी। यह सेवा नवर्निमित जगदलपुर हवाईअड्ड से शुरू होगी। जगदलपुर बस्तर इलाके का संभागीय मुख्यालय है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा, 'नगारिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव राजीव नयन चौबे ने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अजय सिंह को सूचित किया कि जगदलपुर को जोडऩे वाली हवाई सेवा 15 जून से शुरू की जाएगी।' एयर ओडिशा रायपुर-जगदलपुर-विशाखापत्तनम मार्ग पर हवाई सेवा का संचालन करेगी। यह सेवा केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत शुरू की जा रही है, जिसके तहत क्षेत्रीय इलाकों और छोटे शहरों को हीवाई यातायात से जोडऩे की योजना बनाई गई है।

गुजरात स्टेट एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (जीएसईसी), मोनार्क और एयर डक्कन के संयुक्त उपक्रम एयर ओडिशा ने केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत पहले चरण में सबसे अधिक संख्या में उड़ान मार्ग हासिल किए हैं। इसके जरिये भुवनेश्वर, उत्कल, रायपुर, रांची, ग्वालियर, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, अहमदाबाद, सूरत, भावनगर, सेलम, पुदुच्चेरी, नेयवेली, कड़प्पा, झाडसूगोडा, जगदलपुर, विशाखापत्तनम, रायगढ़ आदि शहरों को हवाई यातायात से जोड़ा जाएगा।

वाणिज्यिक हवाई सेवा के जरिये बस्तर क्षेत्र को जोडऩे की मांग लंबे समय से की जा रही थी। राज्य सरकार ने निजी कंपनियों से शहरों के बीच हवाई सेवाएं संचालित करने के लिए निविदा आंमत्रित की थी, लेकिन उस प्रयास को सफलता नहीं मिल पाई थी। उड़ान सेवा के तहत बस्तर को हवाई मार्ग से रायपुर और विशाखापत्तनम से जोड़ा जाएगा और साथ ही इसे देश के प्रमुख शहरों से भी हवाई संपर्क के जरिये जोड़ा जाएगा।

कीवर्ड aviation, विमानन, bastar, छत्तीसगढ़, नक्सल, हवाई सेवाएं,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक