फिल्म विकास परिषद का गठन

बीएस संवाददाता | लखनऊ Aug 16, 2017 09:43 PM IST

अखिलेश यादव की ही तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी फिल्म विकास परिषद का गठन करेगी। योगी सरकार प्रदेश में सोशल मीडिया कम्यूनिकेशन सेंटर भी बनाएगी। इसके अलावा प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेल्पलाइन व वन-स्टॉप ट्रैवेल सोल्यूशन पोर्टल शुरु किया जाएगा। प्रदेश में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं को मंच दिलाने के लिए यह परिषद काम करेगी। प्रदेश में जल्दी ही पुणे की तर्ज पर फिल्म एवं टेलीविजन ट्रेनिंग इस्टीट्यूट की शुरुआत की जाएगी। गौरतलब है कि फिल्म इंस्टीट्यूट के गठन के संबंध में अखिलेश कैबिनेट पहले ही प्रस्ताव पारित कर चुकी है। प्रदेश में फिल्म इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष के तौर पर आलोक रंजन के नियुक्त करते हुए भारतेंदु नाट्य अकादमी में इसकी शुरुआत किए जाने का फैसला किया गया था। हालांकि सरकार बदल जाने के बाद यह प्रक्रिया ठप हो गयी है।  
 
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने फिल्म विकास परिषद के गठन की कारवाई तेज किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में फिल्म की विभिन्न विधाओं एवं पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त होने के साथ ही रोजगार सृजन कराने के उद्देश्य से फिल्म सिटी की स्थापना एवं फिल्म इंस्टीट्यूट की स्थापना हेतु की जा रही कार्यवाहियों में गति लाकर उपयुक्त स्थल का चयन किया जाए ताकि इंस्टीट्यूट का लाभ अधिक से अधिक इच्छुक लोगों को प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया कम्युनिकेशन सेंटर की स्थापना का कार्य भी निर्धारित अवधि में पूरा कराने के लिए बकाया कामों में तेजी लाई जाए।  
 
मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बुधवार को पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी 27 सितंबर को पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटकों की जानकारी, बुकिंग सहायता आदि के लिए समर्पित 24 घंटे  राज्य पर्यटन हेल्पलाइन शुरू करने के लिए कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि हेल्प लाइन के माध्यम से जर्मन, फ्रेंच, जापानी, कोरियन, स्पेनिश, मेन्डरिन एवं अंग्रेजी सहित आठ भाषाओं में वन-स्टॉप ट्रैवेल सोल्यूशन पोर्टल का निर्माण कराया जाए। प्रमुख सचिव, सूचना एवं पर्यटन  अवनीश अवस्थी ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा वाराणसी-विन्ध्याचल, इलाहाबाद, चित्रकूट, मथुरा-वृन्दावन, लखनऊ, अयोध्या और बुद्ध सर्किट  की अलग-अलग वेबसाइट लांच कर दी गई है। 
कीवर्ड uttar pradesh, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक