योगी ने बांटे कर्ज माफी पत्र

बीएस संवाददाता | लखनऊ Aug 17, 2017 09:55 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में किसान ऋण माफी योजना के लाभार्थियों को ऋण माफी प्रमाणपत्र का वितरण किया। राज्य की राजधानी में 7,500 से अधिक किसानों को प्रमाणपत्र दिए गए।  आने वाले हफ्तों में राज्य के सभी जिलों में ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में स्थानीय विधायक, सांसद और प्रभारी मंत्री प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। भाजपा ने राज्य विधानसभा चुनाव से पहले ही सत्ता में आने पर किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया था। चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद योगी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की साहसिक घोषणा थी। 
 
कर्ज माफी योजना से राज्य के खजाने पर करीब 36,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ेगा। राज्य सरकार ने इस रकम का इंतजाम खर्च में कटौती और वित्त प्रबंधन के जरिये किया है। पहले राज्य सरकार ने बाहरी स्रोतों से इस रकम के प्रावधान की बात कही थी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि यह कदम सत्तासीन भाजपा की किसान समर्थक नीतियों की झांकी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य के अनुरूप साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'पिछले 15 साल के दौरान तत्कालीन राज्य सरकारों ने किसानों को महत्त्व नही दिया था। इसका नतीजा हुआ कि किसान गरीबी के शिकार हो गए और उन पर ऋणों का बोझ बढ़ता गया।' मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण माफी योजना से उन्होंने किसानों पर कोई उपकार नहीं किया है बल्कि उनका अधिकार उन्हें दिया है। माना जा रहा है कि राज्य सरकार की घोषणा से राज्य में करीब 86 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा। 
 
उन्होंने कहा कि अब तक करीब 70 लाख किसानों की पहचान हो गई है और बाकी की पहचान का काम भी चल रहा है। आज के कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्रियों दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य सहित राज्य के मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। इस बीच, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने किसानों के छोटे और सीमांत श्रेणियों में विभाजन का विरोध किया। उन्होंने कहा कि सभी किसान राज्य सरकार से एक समान राहत की उम्मीद कर रहे थे।
कीवर्ड uttar pradesh, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक