55 लाख स्मार्टफोन मुफ्त बांटेगी छत्तीसगढ़ सरकार

आर कृष्णा दास | रायपुर Aug 23, 2017 10:30 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार संचार क्रांति योजना (स्काई) के तहत मुफ्त 55 लाख स्मार्टफोन बांटेगी। राज्य के उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने एसकेवाई के तहत मुफ्त स्मार्टफोन बांटने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी।
राज्य में डिजिटल अंतर कम करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन वितरण का काम दो चरणों में होगा। पहले चरण में 1,000 से अधिक आबादी वाले गांवों में रहने वाले परिवारों, शहरी गरीब परिवारों और कॉलेज के छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस योजना के तहत उन गांवों का चयन किया जाएगा जिनमें आंशिक या पूरा मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध होगा।
अग्रवाल ने बताया कि पहला चरण 2017-18 और 2018-19 में पूरा होगा, जिसमें 50.8 लाख मोबाइल बांटे जाएंगे जबकि दूसरे चरण में 480000 स्मार्टफोन का वितरण होगा। योजना के दूसरे चरण में 1,000 से कम आबादी वाले गांव शामिल किए जाएंगे।
अगर परिवार में कोई महिला सदस्य होगी तो स्मार्टफोन उसके नाम पर जारी किया जाएगा। फोन आधार और बैंक खातों से जोड़ा जाएगा ताकि लाभार्थी योजना का दुरुपयोग न करें और मुफ्त स्मार्टफोन लेने के बाद फोन सेवा को डिसकनेक्ट न करें।
ग्रामीण इलाकों में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग लाभार्थियों का चयन करेगा जबकि शहरी क्षेत्रों में यह जिम्मेदारी शहरी विकास विभाग के पास होगी।
कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग यह योजना क्रियान्वित करेगा। इस योजना को कारगर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्य सचिव की अगुआई में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियां अपने टावर लगाने के लिए सरकारी इमारतों का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन सेवा का विस्तार उन्हें अपनी कीमत पर करना होगा।

कीवर्ड chhattisgarh, smartphone, government,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक