पहली तिमाही में बढ़ी बिहार की कमाई

सत्यव्रत मिश्रा | पटना Aug 25, 2017 09:47 PM IST

पिछले साल शराबबंदी की मार के अब बिहार में कमाई की रफ्तार सामान्य होनी शुरू हो गई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में बिहार सरकार की कमाई में मोटा इजाफा हुआ है। राज्य सरकार को इस बार केंद्र से भी अच्छी-खासी रकम मिली है।
राज्य के उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को विधानमंडल में पहली तिमाही के बजट के संदर्भ में रुझान पेश किया। इचालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में राज्य का कर राजस्व करीब 4,000 करोड़ रुपये रहा है। यह पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 6.64 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3,752 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। यह 2014-15 के आंकड़ों से काफी कम थे, जिसकेपीछे सबसे बड़ी कारण शराबबंदी से 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान था। वित्त विभाग के मुताबिक अब शराबबंदी का कमाई पर उसका ज्यादा असर नहीं होगा।
राज्य को सबसे ज्यादा कमाई वाणिज्य करों से हुई। इस मद में सरकार को 2,596.55 करोड़ रुपये मिले। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 9.45 प्रतिशत अधिक है। पिछले वित्त वर्ष पहली तिमाही में वाणिज्य करों से करीब 2,372 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। चालू वित्त ïवर्ष में राज्य सरकार ने वाणिज्य करों से कुल मिलाकर 25,000 करोड़ रुपये की कमाई की उम्मीद है। उप-मुख्यमंत्री ने कुछ दिनों पहले बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया था कि उपभोक्ता राज्य होने से उन्हें  जीएसटी से मोटी कमाई की उम्मीद है। उन्होंने कहा था कि इससे खजाने पर पडऩे वाला असर कम करने में मदद मिलेगी।

कीवर्ड bihar, revenue, first quarter,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक