डीएमआरसी की योजना : आपके घर तक सेवा देगी दिल्ली मेट्रो

मेघा मनचंदा | नई दिल्ली Sep 04, 2017 10:10 PM IST

यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा की तैयारी
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो स्टेशन के आगे के गंतव्य तक यात्रियों के लिए सुविधाएं बेहतर करने की खातिर योजना तैयार की है। डीएमआरसी की इस योजना में फीडर बस सेवा, पार्क ऐंड राइड, ई-रिक्शा सुविधा आदि शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार डीएमआरसी अपनी फीडर बस सेवा का परिचालन छोडऩा चाहती है। अधिकारियों ने कहा कि अब इस सेवा की कमान राज्य परिवहन प्राधिकरण और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम को संभालनी चाहिए, क्योंकि इस सेवा का लाभ उठाने वाले 70 प्रतिशत यात्री मेट्रो से आवाजाही करने वाले नहीं होते हैं। 

गुरुग्राम में मेट्रो के बाद के सुरक्षित सफर के लिए डीएमआरसी ने आज स्मार्ट-ई कंपनी के साथ दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशनों पर 1,000 ई-रिक्शा की शुरुआत की। इस समय डीएमआरसी 42 स्वीकृत मार्गों पर 291 फीडर बसें चलाती हैं। करीब 2 लाख यात्री रोजाना इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि फीडर बस सेवा चलाने में डीएमआरसी को कई मुश्किलें भी पेश आ रही हैं। गैर-अधिकृत फीडर बसें और ई-रिक्शा डीएमआरसी के राजस्व पर असर डाल रहे हैं, साथ ही सुरक्षा और विश्वसनीयता संबंधी चिंता भी खड़ी हो रही है।

उप-राज्यपाल के साथ बैठक के बाद डीएमआरसी ने कहा कि बसें चलाना वित्तीय रूप से टिकाऊ नहीं रह गया था, इसलिए राज्य सरकार की तरफ से निवेश की जरूरत है। डीएमआरसी ने कहा कि दिल्ली सरकार का रवैया सहयोगात्मक नहीं रहा है। अधिकारी ने कहा, 'राज्य परिवहन प्राधिकरण परिवहन के दूसरे साधनों जैसे ई-रिक्शा और ग्रामीण सेवाओं का नियमन करने में असफल रहा है। इनसे फीडर बस सेवाओं को चुनौती मिलती है।' 

कीवर्ड डीएमआरसी, मेट्रो स्टेशन, यात्री, योजना, फीडर बस, पार्क ऐंड राइड, ई-रिक्शा,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक