किसानों को सीधे बैंक खाते में मिलेगी कर्ज माफी की रकम

सुशील मिश्र | मुंबई Sep 07, 2017 09:52 PM IST

महाराष्ट्र में किसान कर्ज माफी योजना अब परवान चढऩे वाली है। राज्य सरकार ने दीवाली के पहले कर्ज माफी की रकम किसानों के खाते में डालने की योजना तैयार की है। महाराष्ट्र के किसानों को पहली अक्टूबर से कर्ज माफी का लाभ मिलने लगेगा। कर्ज माफी का लाभ राज्य के करीब 98 लाख किसानों को मिलेगा। अब तक 69 लाख किसानों ने कर्ज माफी योजना के तहत पंजीयन कराया है। 
 
इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 34,022 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। महाराष्टï्र की तरह ही कुछ दूसरे राज्यों ने भी संकट से जूझ रहे किसानों के कर्ज माफ  करने की घोषणाएं की हैं। इनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्य शामिल हैं। कर्ज माफी योजना को गति देने में जुटे अधिकारियों के मुताबिक सरकार ने मंत्रियों की एक उप समिति बनाई थी, जिसकी निगरानी में यह काम किया जा रहा है। कर्ज माफी के लिए फॉर्म भरने के लिए राज्य भर में ई-केंद्र शुरू किए गए हैं। 
 
कर्ज माफी का लाभ लेने के लिए किसान 15 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कर्ज माफी की राशि बहुत बड़ी है इसके लिए मुख्यमंत्री ने आम नागरिकों से भी किसानों की सहायता करने की अपील की है। मुख्यमंत्री किसान सहायता निधि में अब तक 18 करोड़ 50 लाख रुपये जमा हुए हैं।  वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकार कर्ज माफी का काम दीवाली तक पूरा करना चाह रही है, इसलिए जो आवेदन आ रहे हैं उनकी जांच तेजी से हो रही है। आवेदन फॉर्म की पूरी जांच के बाद ही किसानों को रकम दी जाएगी।  किसानों से किसी तरह की धोखाधड़ी न हो इसके लिए रकम सीधे उनके खाते में अंतरित करने का निर्णय लिया गया है। किसानों के खाते में सीधे रकम अंतरित होने से बिचौलिये आदि की भूमिका समाप्त हो जाएगी और यह पूरी प्रक्रिया त्वरित गति से संपन्न हो सकेगी।  
कीवर्ड mumbai, farmer, loan,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक