रुचिरा पेपर लगाएगी पंजाब में संयंत्र

एजेंसियां | चंडीगढ़ Sep 28, 2017 09:54 PM IST

एक कागज विनिर्माता कंपनी ने पंजाब में विनिर्माण इकाई स्थापित करने पर 1,000 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। यह विनिर्माण इकाई रूपनगर जिले के चमकौर साहिब में स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि इस परियोजना से खेतों में पुआल आदि जलाने पर अंकुश लगेगा क्योंकि यह विनिर्माण इकाई लेखनी और मुद्रण के लिए कागज उत्पादन के लिए इन कृषि अपशिष्टï पदार्थों का इस्तेमाल करेगी। 

 
प्रवक्ता ने कहा कि रुचिरा पेपर्स लिमिटेड ने 27 सितंबर को 'इन्वेस्ट पंजाब' में आवदेन सौंपा था, जिसमें इसने राज्य में नई विनिर्माण इकाई लगाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी थी। इस संयंत्र की शुरुआत 2019 तक होने की उम्मीद है। कंपनी के अनुसार इससे करीब 3,500 लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। कंपनी जाने-माने ब्रांड 'क्राफ्ट पेपर' का विनिर्माण करती है। रुचिरा पेपर्स की स्थापना 1980 में हुई थी और इस समय हिमाचल प्रदेश में इसका संयंत्र है। 
 
प्रवक्ता ने कहा कि हाल में पंजाब में उद्योगों के अनुकूल नीतियों की शुरुआत के बाद कंपनी ने यहां संयंत्र स्थापित करने की इच्छा जताई है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में फसलों की कटाई के बाद खेतों में बचे पौधों के अवशेष जलाने से राज्य में वायु की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने संयंत्र में इन अवेशषों का इस्तेमाल करेगी, जिससे वायु प्रदूषण रोकने में मदद मिलेगी। 
कीवर्ड panjab, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक