महिला प्रौद्योगिकी पार्क खुलेगा

बीएस संवाददाता | वाराणसी Oct 03, 2017 09:45 PM IST

केंद्र सरकार ने वाराणसी में प्रदेश का पहला ग्रामीण महिला प्रौद्योगिकी केंद्र खोलने को मंजूरी दी है। इस पार्क में ग्रामीण महिलाओं को शिक्षा, पारंपरिक हुनर से लेकर स्वास्थ्य व विपणन आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा  देश के सभी बड़े शहरों में ग्रामीण महिलाओं के लिए टेक्नोलॉजी पार्क खोलने की योजना है। इस योजना को मूर्त रूप देने से पहले प्रायोगिक तौर पर प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तराखंड एक-एक पार्क खोले जाएंगे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग प्रभारी की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रदेश का पहला वुमेन टेक्नोलॉजी पार्क वाराणसी में खुलेगा। इसका संचालन डीएसटी व मीडिया लैब एशिया द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा जबकि स्थापित करने की जिम्मेदारी साईं इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट को सौंपी गई है। डीएसटी ने इसके लिए 40 लाख स्वीकृत करने के साथ जगह और समय भी तय किया है। 
 
वाराणसी की संस्था साईं इंस्टीट्यूट के निदेशक अजय सिंह ने बताया कि वुमेन टेक्नोलॉजी पार्क के लिए वाराणसी शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर बाबतपुर के पास बसनी गांव का चयन किया गया है। इस क्षेत्र की ग्रामीण महिलाओं को दीवाली के उपहार के रूप में इसका शुभारंभ किया जाएगा। बड़ागांव, पिंडरा व हरहुआ ब्लॉक की महिलाओं के लिए एक-एक महीने के चार कोर्स चलाए जाएंगे। हर कोर्स में 30-30 सीट होगी। इसके तहत 6,000 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
 
वाराणसी में भर्ती केंद्र
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के बाद वाराणसी और लखनऊ में भी विदेश जाने वाले कामगारों के लिए भर्ती केंद्र खोलने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। प्रदेश सरकार विदेशों में कामगारों को बेहतर रोजगार दिलाने व फर्जीवाड़े से बचाने के लिए केंद्र खोलने संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज चुकी है। 
कीवर्ड varanasi, women, tech center,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक