सेवा गतिविधियों को उद्योग का दर्जा देने की तैयारी

रामवीर सिंह गुर्जर | नई दिल्ली Oct 08, 2017 10:08 PM IST

डीडीए ने 30 दिन के भीतर मांगे सुझाव व आपत्तियां

डीडीए ज्ञान/सेवा क्षेत्र की कुछ गतिविधियों को उद्योग का दर्जा देने के लिए मास्टर प्लान में करेगा बदलाव
उद्योग को डीएसआईआईडीसी को कन्वर्जन शुल्क वसूलने की छूट पर आपत्ति

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने सेवा व ज्ञान आधारित औद्योगिक गतिविधियों को उद्योग का दर्जा देने की तैयारी शुरू कर दी है। इन गतिविधियों को उद्योग का दर्जा मिलने से औद्योगिक क्षेत्रों में इनका परिचालन किया जा सकेगा। इसके लिए डीडीए को मास्टर प्लान-2021 में संशोधन करना होगा। पिछले माह उप राज्यपाल अनिल बैजल ने डीडीए चैयरमेन को सेवा व ज्ञान आधारित कुछ औद्योगिक गतिविधियों को उद्योग का दर्जा देने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए थे।

उप राज्यपाल के निर्देश के बाद अब डीडीए ने इन औद्योगिक गतिविधियों को डीडीए की औद्योगिक सूची में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीडीए ने 9 तरह की औद्योगिक गतिविधियों को उद्योग सूची में शामिल करने के लिए दिल्ली मास्टर प्लान-21 में बदलाव की खातिर 30 दिन के अंदर सुझाव व आपत्तियां मांगी हैं। इन गतिविधियों में सॉफ्टवेयर, आईटी सेवा, आईटीईएस, मीडिया, बायोटेक्नोलॉजी / मेडिकल, शोध एवं विकास, बिजनेस सेवा, शिक्षा सेवा और अन्य उद्योग (पैकेजिंग, स्वच्छता सेवा, टीवी व दूसरे इलेक्ट्रॉनिक की सर्विस, मरम्मत आदि) से जुड़ी औद्योगिक गतिविधियां शामिल हैं।

दिल्ली फैक्टरी ओनर्स फेडरेशन की कार्यकारिणी के वरिष्ठï सदस्य संजय गौड़ ने कहा कि डीडीए के कुछ औद्योगिक गतिविधियों को उद्योग का दर्जा देने के लिए मास्टर प्लान में संशोधन के लिए सुझाव व आपत्ति मांगने से स्पष्टï है कि डीडीए ने उद्योग व दिल्ली सरकार की लंबे समय से चली आ रही मांग मान ली है। इससे ये गतिविधियां औद्योगिक क्षेत्र में चल सकेंगी। उद्यमियों को डीडीए द्वारा इन गतिविधियों को उद्योग दर्जा मिलने पर डीएसआईआईडीसी को कन्वर्जन शुल्क वसूलने की छूट देने पर आपत्ति है। एपेक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री दिल्ली के उपाध्यक्ष रघुवंश अरोड़ा ने कहा कि डीडीए द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू करना बड़ी राहत है। लेकिन कन्वर्जन शुल्क से उद्यमियों का उत्पीडऩ नहीं होना चाहिए।

कीवर्ड डीडीए, सुझाव, ज्ञान, सेवा क्षेत्र, उद्योग, मास्टर प्लान, डीएसआईआईडीसी,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक