महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

सुशील मिश्र | मुंबई Oct 10, 2017 09:52 PM IST

लोगों को राहत
महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल में क्रमश: 2 रुपये और 1 रुपये की आई कमी

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों पर चौतरफा हमले झेल रही केंद्र सरकार ने कीमतों में थोड़ी राहत देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार के बाद मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार ने मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती की, जिससे महाराष्ट्र में पेट्रोल 2 रुपये और डीजल 1 रुपये सस्ता हो गया। गुजरात सरकार ने भी वैट में 4 फीसदी की कटौती की है, जिससे गुजरात में पेट्रोल और डीजल कीमतों में क्रमश: 2.93 रुपये और 2.72 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। डीजल-पेट्रोल की नई दरें मंगलवार मध्य रात्रि से लागू हो गईं हैं।

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजलों की कीमतों में थोड़ी ढील देने का निर्णय लिया है। केंद्र ने 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर कमी की थी। इस फैसले के बाद महाराष्ट्र को वैट से मिलने वाले राजस्व में 1,052 करोड़ रुपये की सालाना कमी होगी। मुनगंतीवार के मुताबिक केंद्र्र एवं राज्य सरकार के फैसले से महाराष्ट्र सरकार के राजस्व में प्रति वर्ष 3,067 करोड़ रुपये की कमी आएगी। 

मुनगंटीवार ने कहा कि राज्य सरकार ने अपेक्षाकृत कमजोर आर्थिक हालात के बावजूद पेट्रोल एवं डीजल पर वैट घटा दिए हैं, जिससे दीवाली पर लोगों को राहत मिलेगी। महाराष्ट्र में सबसे अधिक वैट वसूला जाता है। मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में पेट्रोल पर 25 फीसदी जबकि राज्य के दूसरे हिस्सों में 26 प्रतिशत वैट लगता है। महाराष्ट्र से पहले गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट 4 प्रतिशत कम करने का ऐलान किया। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि नई दरें मंगलवार आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी। वैट घटने से गुजरात में पेट्रोल 2.93 रुपये घटकर 66.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.72 रुपये कम होकर 60.77 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वैट घटने से राज्य के खजाने को 2,316 करोड़ रुपये का सालाना नुकसान होगा। राज्य को वैट से सालाना 12,000 करोड़ रुपये आय होती है।
कीवर्ड petrol, diesel, price,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक