प्रधानमंत्री देंगे बिहार को कई सौगातें!

बीएस संवाददाता | पटना Oct 13, 2017 09:56 PM IST

पधाानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के लिए कई सौगातों की घोषणा कर सकते है। मोदी शनिवार एक दिन के दौरे  पर बिहार आ रहे हैं। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री करीब 3,800 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं, बाढ़ की विभाषिका से निपटने के लिए मोदी बिहार के लिए राहत पैकेज की भी घोषणा कर सकते हैं। अपने 5 घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी ïïवर्ष समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री करीब 2 घंटे तक पटना में रहेेंगे। इसके बाद मोदी पटना के पास मोकामा की ओर रुख करेंगे, जहां वह 'नामामि गंगे' योजना के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं। 
 
इन परियोजना की कुल लागत 3,779 करोड़ रुपये होगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस मौके पर प्रधानमंत्री बिहार में बाढ़ की विभाषिका के मद्देनजर राज्य के लिए एक विशेष राहत पैकेज का ऐलान भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार की एक टीम ने हाल ही में राज्य का दौरा किया था। टीम ने इस साल  जुलाई-अगस्त में राज्य में विनाशकारी बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया था। राज्य सरकार ने इस बारे में केंद्र से करीब 8,000 करोड़ रुपये की मांग की है। प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी होंगे। मोकामा में प्रधानमंत्री गंगा नदी पर छह लेन के पुल का शिलान्यास करेंगे। 
 
इस पर 1,200 करोड़ रुपये निवेश होगा। इस रकम से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर औंटा-सिमरिया के बीच सड़क चार लेन की बनाई जाएगी। यह सड़क पटना-बख्तियारपुर के बीच 4 लेन वाली सड़क से जुड़ जाएगी। परियोजना तैयार होने से पटना से सिमरिया तक सड़क चार लेन वाली हो जाएगी, जिससे दक्षिण और उत्तर बिहार के बीच माल ढुलाई और आसान हो जाएगी। प्रधानमंत्री बिहार के लिए दो अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। मोदी 'नमामि गंगे' योजना के तहत तीन सीवेज ट्रीटमेंट इकाइयों का भी शिलान्यास करने वाले हैं। 
कीवर्ड bihar, बिहार, सरकार,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक