सरदार पटेल और राष्ट्रवाद पर लगा दांव!

अर्चिस मोहन |  Oct 31, 2017 10:22 PM IST

गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल को खूब याद किया जा सकता है
जहां 9 और 14 दिसंबर को चुनाव होने हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट के नजदीक मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से मंगलवार को हरी झंडी दिखाकर 'रन फॉर यूनिटी' की शुरुआत की। देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 142वीं जयंती के मौके पर इसी तरह की दौड़ का आयोजन पूरे देश भर में किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, 'कुछ लोगों ने सरदार पटेल के योगदान को कम करके दिखाने का प्रयास किया।' 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाने से पहले राष्ट्रीय राजधानी के ध्यानचंद स्टेडियम में मोदी ने कहा, 'हम सरदार पटेल को उनकी जयंती पर याद करते हैं। आजादी के पहले और भारत के आजाद होने के बाद शुरुआती वर्षों में सरदार पटेल का जो योगदान रहा, उस पर हमें गर्व है।'

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को एक व्हाट्सऐप अभियान शुरू किया जिसमें कथिततौर पर नेहरू-गांधी परिवार द्वारा गुजरात के दो बेटों, सरदार वल्लभ भाई पटेल और मोरारजी देसाई के 'अपमान' पर जोर दिया गया। इस सोशल मीडिया अभियान में आरोप लगाया गया कि नेहरू-गांधी परिवार ने गुजराती 'अस्मिता' या गौरव का अपमान किया।

इस व्हाट्सऐप संदेश में कहा गया कि स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री का नई दिल्ली में एक स्मारक तक नहीं बनाया गया। इसमें यह भी दावा किया गया कि पटेल को देश का पहला प्रधानमंत्री बनने से रोका गया और उन्हें किसी भी कांग्रेसी सरकार ने 'भारत रत्न' देने के बारे में नहीं सोचा और न ही उनकी जन्मशताब्दी मनाई गई।

इस फॉरवर्ड व्हाट्सऐप संदेश में यह दावा भी किया गया कि कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के चरित्र पर कीचड़ उछाला और किस तरह कांग्रेस के सहयोगी दल समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की एक चुनावी सभा में गुजरात के लोगों को 'गधा' कह दिया। इस महीने की शुरुआत में गांधीनगर की एक सार्वजनिक रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए आरोप लगाया कि इस पार्टी ने पटेल और देसाई का अपमान किया। ऐसे में मुमकिन है कि वह गुजरात की चुनावी सभाओं में कांग्रेस द्वारा कथिततौर पर गुजराती 'अस्मिता' के अपमान के मुद्दे का जिक्र करते रहेंगे। एक समर्थक के साथ लीक हुई टेलीफोन बातचीत में मोदी ने कहा था कि उन्हें 2007 के विधानसभा चुनावों में 'मौत का सौदागर' कहा गया था और कई दूसरे नाम भी उन्हें दिए गए।

हाल के दिनों में भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोलने के लिए 'राष्ट्रवाद' के मुद्दे को उभारने की कोशिश की है। भाजपा ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की आलोचना कश्मीर पर 'अलगाववादियों की भाषा' में बात करने के लिए की। साथ ही इस दल ने कांग्रेसी नेता अहमद पटेल की आलोचना एक अस्पताल से कथित संपर्क होने की वजह से की जहां एक संदिग्ध आईएसआईएस गुप्तचर काम करता था। हालांकि चिदंबरम और अहमद पटेल ने इस आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है लेकिन भाजपा इस बात पर तूल दे रही है। प्रधानमंत्री ने रविवार को कर्नाटक में अपने भाषण में कश्मीर के मसले पर कांग्रेस की आलोचना की। वित्त मंत्री अरुण जेटली और भाजपा प्रमुख अमित शाह और अन्य नेताओं ने भी इस मसले पर टिप्पणी की।

कांग्रेस के रणनीतिकारों का कहना है कि भाजपा आर्थिक मोर्चे पर अपनी असफलता के मुद्दे से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए व्यग्रता दिखा रही है। सोमवार को कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए आतंकवादियों को छोडऩे के अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के रिकॉर्ड की ओर इशारा किया जिन्हें आईसी 814 विमान हाईजैक करने के बाद छोड़ा गया था।

भाजपा गुजरात और हिमाचल प्रदेश में नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने के फैसले के लिए आलोचना का सामना कर रही है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी वजह से भाजपा विमर्श के विषय का रुख अर्थव्यवस्था के बजाय दूसरी तरफ करने में दिलचस्पी ले रही है। आने वाले दिनों में गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल को खूब याद किया जाएगा जहां 9 और 14 दिसंबर चुनाव होने हैं। पटेल की अगली जयंती पर प्रधानमंत्री भरुच में पटेल की एक प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण करने वाले हैं। करीब 182 मीटर लंबी यह प्रतिमा दुनिया की सबसे लंबी प्रतिमा होगी।

भाजपा के लिए शहरी क्षेत्रों में अपना दबदबा बनाने की चुनौती होगी जहां जीएसटी और नोटबंदी को लेकर लोगों में असंतुष्टि ज्यादा दिख रही है। नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने के फैसले से पैदा हुई असंतुष्टि को भुनाते हुए कांग्रेस इसे 'मोदी द्वारा पैदा की गई आपदा' के तौर पर पेश करने की कोशिश में है।

कीवर्ड run for unity, Narendra modi, Nationalism,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक