विवाह के मौसम में बाजार गुलजार

बीएस संवाददाता | वाराणसी Nov 24, 2017 10:17 PM IST

वाराणसी शहर समेत पूर्वांचल में शादी-विवाह लग्न के मौसम में बाजार आसमान पर है। बाजारों में नए जमाने की मांग और बदलते चलन का असर लग्न वाले परिवारों में दिखाई देने लगा है। लोग उसी अनुसार खरीदारी के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं जिससे बाजार गुलजार होने के साथ कारोबारियों को भी फुर्सत नहीं मिल पा रही है। यहां के इलेक्ट्रानिक्स, फर्नीचर, आभूषण व कपड़े की दुकानों में खरीदारों की भीड़ जुट रही है।
 
लग्न को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बिक्री तेज हो गई है। खासकर इस समय बाजारों में वैवाहिक पैकेज की धूम है। बाजार में तरह-तरह के ब्रांडेड रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, एलइडी टीवी, माइक्रोवेव ओवन व एसी इलेक्ट्रॉनिक शोरूम की शोभा बढ़ा रहे हैैं।  इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारोबारी अजीत कुमार ने बताया कि दुकानों पर चहल-पहल भी बढ़ गई है। शादी पैकेज में पहले टीवी सेट, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन व कूलर होते थे लेकिन अब इसमें बदलाव आ गया है। पैकेज में अब एलइडी टीवी, रेफ्रिजरेटर, ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन, एसी व माइक्रोवेव ओवन शामिल हैं। तो दूसरी तरफ बाजार में सभी प्रकार के चाइनीज सामानों की भरमार हो गई है। चीनी सामानों के विरोध के बावजूद इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों में पैर जमाने के बाद अब चाइनीज फर्नीचर बाजारों में बिक रही है। सस्ता होने के साथ ही खूबसूरत बनावट के कारण इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 
 
फर्नीचर कारोबारी अजय गुप्ता के अनुसार आकर्षक डिजाइन, रंग के साथ ही वजन भी काफी हल्का है। इसके अलावा दाम भी स्थानीय फर्नीचर से कम है। पलंग, सोफा सेट, डाइनिंग टेबल, कंप्यूटर टेबल, ऑफिस चेयर रेस्टोरेंट स्टाइल के टेबल-चेयर लोगों की पसंद बनते जा रहे हैं। लग्न के मौसम में ही एक एक दिन कई शादियां होने से शहर के सभी होटल, लॉन, धर्मशाला व अन्य उत्सव स्थलों की बुकिंग छह माह पहले से ही फुल हो चुकी है। वाराणसी के एक लॉन के अधिष्ठाता एके अग्रवाल ने बताया कि बुकिंग पहले से होने के कारण किराये में तो कोई बढ़ोतरी नहीं हुई, लेकिन समय के साथ महंगाई के चलते साज-सज्जा के सामान महंगे हुए इसलिए सजावट वालों ने अपने भाव बढ़ा दिए हैं।
कीवर्ड varanasi, gst,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक