लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सफर तो लगेगा कर

बीएस संवाददाता | लखनऊ Jan 05, 2018 09:43 PM IST

लखनऊ से आगरा एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली तक पहुंचने के लिए अब जेब हल्की करनी पड़ सकती है। दरअसल पिछले एक साल से कर मुक्त आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए अब कर भुगतान करना होगा। उत्तर प्रदेश औद्योगिक एक्सप्रेसवे प्राधिकरण (यूपीडा) 15 जनवरी से आगरा एक्सप्रेसवे पर 570 रुपये टोल टैक्स वसूलेगा। इस एक्सप्रेस वे होकर दिल्ली जाने पर अब 1,000 रुपये से ज्यादा खर्च करने होंगे। आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स की योजना तैयार कर ली गई है। यूपीडा 15 जनवरी से आगरा एक्सप्रेसवे पर 570 रुपये टोल टैक्स वसूलेगा। आगरा एक्सप्रेसवे से होकर अब दिल्ली तक जाने के लिए अब 1020 रुपये टोल देना होगा। टोल प्रणाली आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर लागू होगी।
 
पिछले साल विधानसभा चुनावों के ठीक पहले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को जनता के लिए खोला गया था और तब से यह कर मुक्त था। मुख्य सचिव राजीव कुमार ने आगरा एक्सप्रेसवे पर यातायात प्रबंधन और बेहतर बनाने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को मुख्य सचिव ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा की व्यवस्था जल्द आरंभ करने के लिए कहा। उन्होंने पौधरोपण के लिए एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर भूमि हरित पट्टिका के रूप में विकसित करने का आदेश दिया। मुख्य सचिव ने एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ जन सुविधा केंद्रों का निर्माण कराने का आदेश दिया। 
 
मुख्य सचिव ने एक्सप्रेसवे के 224 किलोमीटर पर निर्माणाधीन जन सुविधा केंद्र के परिसर में हेमचंपा का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण एजेंसी एवं यूपीडा  के  वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे 6 लेन का है, जिसे 8 लेन  तक करने की योजना है। इस बीच, आगरा एक्सप्रेसवे का श्रेय लेने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी सपा में बहस जारी है। 
कीवर्ड agra, lucknow expressway, tax,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक