कई योजनाओं को मूर्त रूप देगा उत्कर्ष

बीएस संवाददाता | वाराणसी Jan 22, 2018 09:50 PM IST

वाराणसी के लघु बैंक उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक ने बैंकिंग परिचालन के सफलता पूर्वक एक वर्ष पूरे होने के बाद अब दूसरे व नए वित्तीय वर्ष में कई महत्त्वाकांक्षी योजनाओ को मूर्त रूप देने जा रहा है। बैंक ने पहले अपनी 23 नई शाखाओं की शुरुआत कर दी है जिसमें से 11 शाखाएं वाराणसी समेत पूर्वांचल में खोली गई है। इस मौके पर बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में बैंक की चार सौ से ज्यादा शाखाओ में 14 लाख ग्राहकों के माध्यम से 4,000 करोड़ रुपये का व्यवसाय कर रहे है, इस आंकड़े को वर्ष 2018-19 में 11,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
 
उन्होंने बताया कि अन्य बैंको की तुलना में उत्कर्ष बैंक में तकनीकी बैंकिंग पर ज्यादा जोर है और इस तकनीक को बैंक जामिन क्षेत्रो के साथ छोटे शहरों तक पहुंचा रहा है। वहीं उन्होंने बैंकिंग शाखाओं के अन्य बैंक रहित क्षेत्रों तक ले जाने की बात करते हुए कहा कि बैंक की वर्तमान शाखाओं के सफल संचालन और अन्य क्षेत्रों में शाखाओं की जरूरत को देखते हुए बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक से अन्य शाखाओं के लिए लाइसेंस के लिए अनुमति मिलने के बाद बैंक शाखाओ का विस्तार करेगा और अगले वर्ष तक बैंक की शाखाएं बढ़कर 500 से ज्यादा हो जाएंगी। सिंह ने बताया कि वर्तमान में 10 राज्यों के 110 जिलों में चार सौ से ज्यादा शाखाओ में 4,500 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे है और बैंक प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत युवाओ को बैंकिंग क्षेत्र से जोड़ते हुए रोजगार दे रहा है और अगले वित्तीय वर्ष में इनकी संख्या भी दोगुनी हो जाएगी।
 
सिंह ने बताया कि बैंक के एनपीए दर में भी गिरावट आई है। पहले बैंक का एनपीए 5.5 प्रतिशत था जो की उत्तराखंड और महाराष्ट्र के कुछ शाखाओं में गड़बड़ी के चलते हुआ। उसे संभाल लिया गया है और अब बैंक का एनपीए 0.2 प्रतिशत से भी कम हो गया है। उसका कारण भी यह है कि बैंक अपने ग्राहकों के साथ संबंध बना कर रखता है और यह संबंध बैंक और ग्राहक के बीच बिल्कुल घरेलू जैसा होता है और बैंक के कर्मचारी अपने ग्राहकों से लगातार मिलते जुलते रहते है और उनकी समस्याओ और परेशानियों में साझा करते है जिससे बैंक खातों का एनपीए होने का सवाल ही नहीं होता। 
कीवर्ड varanasi, utkarsh bank,

  
X

शेयर बॉक्स

पर्मलिंक